Video: पिथौरागढ़़ के धारचूला तहसील के ग्राम जुम्मा में रविवार रात भारी बारिश ने बरपाया कहर, जामुनी तोक में लगभग 5 व सिरौउड़यार तोक में 2 आवासीय मकान ध्वस्त, अब तक 7 लापता व्यक्तियों में से 5 के शव बरामद

Please Share
दीपक जोशी की रिपोर्ट;
पिथौरागढ़: पिथौरागढ़़ जिले की धारचूला तहसील के ग्राम जुम्मा में रविवार रात भारी बारिश ने कहर बरपाया है। जुम्मा के जामुनी तोक में लगभग 5 तथा सिरौउड़यार तोक में 2 आवासीय मकान ध्वस्त हो गए है।
घटना के संबंध में जिलाधिकारी डॉ आशीष चौहान ने जिला आपदा परिचालन केन्द्र में आईआरएस के अधिकारियों के साथ बैठक कर तत्काल मौके पर राहत और बचाव कार्य कराने तथा क्षेत्र में राहत सामग्री भेजने के निर्देश दिए हैं। साथ ही जिलाधिकारी और पुलिस अधिक्षक सुखबीर सिंह घटनास्थल पर मजूद हैं। जिलाधिकारी ने बताया कि क्षेत्र में सड़क मार्ग अवरुद्ध होने के कारण रेस्क्यू कार्य हैलीकॉप्टर से कराए जाने के लिए क्षेत्र में हैलीपैड तैयार किया जा रहा है। जनपद से पिथौरागढ़ पुलिस, एसडीआरफ द्वारा लगातार रैस्क्यू कार्य किया जा रहा है। 
वहीँ मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने जनपद पिथौरागढ़ के तहसील धारचूला के ग्राम जुम्मा में भारी वर्षा से हुए नुकसान के बारे में कुमाऊं कमिश्नर सुशील कुमार एवं अपर जिलाधिकारी पिथौरागढ़ फिंचाराम से वर्चुअल माध्यम से जानकारी ली। मुख्यमंत्री ने प्रभावित क्षेत्र में मौजूद जिलाधिकारी डॉ आशीष चौहान से फोन पर राहत व बचाव कार्यों की जानकारी ली। इस सम्बंध में जिलाधिकारी पिथौरागढ़ द्वारा चलाए जा रहे रेस्क्यू कार्यो से अवगत कराया गया।
मुख्यमंत्री ने कुमाऊं कमिश्नर एवं जिलाधिकारी पिथौरागढ़ को निर्देश दिए कि प्रभावित क्षेत्र से लोगों को तत्काल सुरक्षित स्थानों पर लाया जाय। प्रभावितों को रहने के साथ ही खाद्य सामग्री, दवाइयों एवं बच्चों को दूध की पर्याप्त व्यवस्था की जाए। यह सुनिश्चित किया जाय की प्रभावित क्षेत्र में कोई न फंसे।
धामी ने कुमाऊं कमिश्नर को निर्देश दिए की प्रभावित क्षेत्र में यातायात व्यवस्था को जल्द शुरू करने के लिए युद्धस्तर पर कार्य किया जाय। सड़क निर्माण विभागों की टीम से जल्द मार्गों से मलवा हटाया जाय। जो भी मार्ग बाधित हो रहे हैं, उनको शीघ्र खुलवाने के लिए जेसीबी एवं अन्य उपकरण की पर्याप्त व्यवस्था रखी जाए।
मुख्यमंत्री ने कुमाऊं कमिश्नर एवं जिलाधिकारी पिथौरागढ़ से बारिश से हुए नुकसान की जानकारी ली। प्रशासन एवं एसएसबी की टीम घटना स्थल पर राहत एवं बचाव कार्य में जुटी है। जिलाधिकारी पिथौरागढ़ डॉ आशीष चौहान एवं पुलिस अधीक्षक सुखबीर सिंह प्रभावित क्षेत्र में हैं। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी फोन से जिलाधिकारी से लगातार अपडेट ले रहे हैं। 
इस मौके पर केबिनेट मंत्री गणेश जोशी, विधायक चंद्रा पंत, खजान दास, अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी, आपदा प्रबंधन रिद्धिम अग्रवाल, अपर सचिव आपदा प्रबंधन डॉ. आनन्द श्रीवास्तव, पिथौरागढ़ से वर्चुअल माध्यम से एडीएम फिंचाराम चौहान मौजूद रहे।
वहीँ अब तक जुम्मा गांव में 7 लापता व्यक्तियों में से 5 के शव बरामद कर लिए गए हैं। 2 की खोजबीन जारी है। आपदा कन्ट्रोल धारचुला से प्राप्त जानकारी के अनुसार मृतको व घायलों का विवरण इस प्रकार से है।
मृतकों का विवरण;
1- कुमारी संजना (उम्र लगभग 15 वर्ष) पुत्री जोगा सिंह निवासी तोक जामुनी ग्राम जुम्मा तहसील धारचुला
2- कुमारी रेनु (उम्र लगभग 11 वर्ष) पुत्री जोगा सिंह निवासी तोक जामुनी ग्राम जुम्मा तहसील धारचुला
3-कुमारी शिवानी (उम्र लगभग 09 वर्ष) पुत्री जोगा सिंह निवासी तोक जामुनी ग्राम जुम्मा तहसील धारचुला
4-सुनीता पत्नी दीपक सिंह निवासी तोक जामुनी ग्राम जुम्मा तहसील धारचुला।
घायल का विवरण
1-नर सिंह पुत्र लाल सिंह निवासी जुम्मा
2-जयमती पत्नी सोबन सिंह निवासी जुम्मा
3- कुमारी अंजली पुत्री मान सिंह निवासी जुम्मा
4- कुमारी दीया पुत्री मान सिंह निवासी जुम्मा।
03 अन्य लोगो के लापता/ दबे होने की जानकारी प्राप्त हो रही है। बचाव व रेस्कुय जारी है। एनडीआरएफ को भी हेलीकॉप्टर से घटना स्थल को भेजा गया है।

You May Also Like