चमोली के इस गाँव की बेटी को मिला गोल्ड मैडल, पेश की मिशाल

Please Share

चमोली: जिले के घाट क्षेत्र के सुंग गांव के ग्रामीण परिवेश में पली बड़ी अंजलि ने एक मिशाल पेश की है। अंजलि का छात्र जीवन संघर्षो से भरा रहा। शनिवार को गढ़वाल केंद्रीय विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में अंजलि ने गोल्ड मेडल हासिल किया। अंजलि स्नातकोतर महाविद्यालय गोपेश्वर से एमए अंग्रेजी की टॉपर रहीं।

अंजलि का बचपन से ही पढ़ाई में खासा रुझान था। अंजलि गांव के ही स्कूल से 5वीं पास करने के बाद अपने मामा के साथ मुरादाबाद चली गई थी, जहां पर अंजलि ने 10वीं तक कि पढ़ाई पूरी की लेकिन, अचानक मामा की तबीयत बिगड़ने से अंजलि वापस अपने गाँव लौट आई। अंजलि ने घाट में अपनी मौसी के घर पर रहकर इंटर कॉलेज घाट से इंटरमीडिएट की परीक्षा पास की लेकिन, बारहवीं की परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद पारिवारिक स्थिती मजबूत नहीं होने के कारण आगे की पढ़ाई में दिक्कत आने लगी। फिर भी अंजलि ने आर्थिकी को अपनी पढ़ाई में बाधा नहीं बनने दिया और अपनी पढ़ाई के खर्चे के लिए अंजली ने 3000 रुपये महीने की सैलरी पर काम करना शुरू किया।

अंजलि को गोल्ड मेडल मिलने से जहाँ एक ओर अंजलि के मायके सुंग गांव में खुशी का माहौल है, वहीं ससुराल लुन्तरा गांव में भी बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है। अंजली ने अंग्रेजी जैसे विषय में गोल्ड मेडल हासिल कर चमोली और अपने ब्लॉक का नाम रोशन तो किया ही है, साथ ही यह भी साबित कर दिखाया है कि अगर कुछ करने का जज्बा हो तो किसी भी तरह की परेशानियों से आप पार पा सकते हो।

You May Also Like