T-18 ट्रेन के दूसरे ट्रायल ने स्पीड में बनाया नया रिकॉर्ड, 180 किमी की रफ्तार से दौड़ी

Please Share

नई दिल्ली: देश की सबसे आधुनिक इंजनलेस ट्रेन T-18 ने रविवार को स्पीड के मामले में नया रिकॉर्ड बनाया। दूसरे ट्रायल के दौरान रेलगाड़ी 180 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ी। दूसरा स्पीडी ट्रायल कोटा से सवाईमाधोपुर के बीच किया जा रहा है। कोटा और सवाई माधोपुर के बीच के ट्रैक को ट्रायल के लिए चुना गया था। पहली बार भारतीय रेलवे ने इतनी स्पीड पर ट्रेन चलाई है। आने वाले दिनों में और ट्रायल किए जाएंगे।

बता दें कि अपने पहले स्पीड ट्रायल के दौरान ही यह ट्रेन 160 किलोमीटर की गति पर दौड़ चुकी है। आईसीएफ प्रमुख सुधांशु मनी दूसरे ट्रायल के दौरान मौजूद रहे। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इस संबंध में एक वीडियो ट्वीट किया है। अभी इस ट्रेन को 200 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से चलाए जाने की संभावना है।

बता दें कि चेन्नई में इंटिग्रल कोच फैक्ट्री (आईसीएफ) द्वारा सौ करोड़ रुपये की लागत से ‘ट्रेन 18’ को तैयार किया गया है। माना जा रहा है कि यह पुरानी शताब्दी ट्रेनों की जगह लेगी। इस ट्रेन में अलग से इंजन नहीं है, बल्कि कोच में ही इंजन के हिस्से होंगे। इस ट्रेन में सेफ्टी का खास ख्याल रखा गया है। इसके कोच इस तरह तैयार किए गए हैं कि किसी दुर्घटना की स्थिति में भी एक कोच, दूसरे में घुसेंगे नहीं। बता दें कि इस ट्रेन में बेहतर फायर प्रोटेक्शन सिस्टम भी लगाया गया है।

You May Also Like