Dehradun: STF and Cyber Crime Police Joint Operation; आधार कार्ड के माध्यम से सस्ते ब्याज दर पर लोन दिलाने के नाम पर लाखों की धोखाधडी करने वाले गिरोह का 01 सदस्य गिरफ्तार

Please Share
स्पेशल टास्क फोर्स, देहरादून: बढ़ते साइबर अपराधों के परिप्रेक्ष्य में साइबर अपराधी आम जनता की गाढ़ी कमाई हड़पने हेतु अपराध के नये-नये तरीके अपनाकर धोखाधड़ी कर रहे है। इसी परिपेक्ष्य में ठगों द्वारा आम जनता से प्रधानमंत्री लोन योजाना से आधार कार्ड के माध्यम से सस्ते ब्याज दरो पर ऑनलाईन लोन दिलाने के नाम पर धोखाधड़ी करने की काफी शिकायते पुलिस को प्राप्त हो रही थी।
इसी क्रम में एक प्रकरण साइबर क्राईम (Cyber Crime) पुलिस स्टेशन को प्राप्त हुआ था जिसमें दीवान सिह नेगी निवासी नालापानी देहरादून के साथ इसी प्रकार की घटना घटित हुई थी, जिसमें शिकायतकर्ता को अज्ञात कॉलर द्वारा कॉल कर प्रधानमंत्री लोन योजना से आधार कार्ड पर 1 प्रतिशत की ब्याज दर पर लोन दिलाने की बात कही गई, जिस पर विश्वास करते हुए शिकायतकर्ता द्वारा लोन लेने की बात कही गई। अज्ञात कॉलर द्वारा शिकायतकर्ता से उनके पहचान सम्बन्धी दस्तावेज मांगे गए, जिसके उपरान्त शिकायतकर्ता को लोन स्वीकृत होने के दस्तावेज प्रेषित करते हुए फाईल चार्ज/इंस्योरेंस चार्ज एवं अन्य शुल्क के नाम पर विभिन्न तिथियो में बैक खाते में लगभग 1,22,000 रुपये जमा कराकर धोखाधड़ी की गई। शिकायतकर्ता द्वारा दिये गये प्रार्थना पत्र के आधार पर साइबर क्राईम पुलिस स्टेशन देहरादून पर मु0अ0सं0 02/21 धारा 420, 120बी भादवि व 66(डी) आईटी एक्ट का अभियोग पंजीकृत किया गया तथा विवेचना साइबर थाने के निरीक्षक विकास भारद्वाज के सुपूर्द की गई।
विवेचना के दौरान अभियुक्तो द्वारा प्रयोग किये गए मोबाईल नम्बों, बैंक खातों का विवरण प्राप्त कर विश्लेषण किया गया जिससे जानकारी हुई कि अभियुक्तों द्वारा वादी को जिन नम्बरों से सम्पर्क किया गया था, वे नम्बर दिल्ली व उत्तर प्रदेश राज्य के होने पाये गए। पुलिस द्वारा बैंक खातों की जानकारी करने पर पता चला कि साइबर अपराधियों द्वारा दिल्ली, नोएडा, सीतापुर उत्तर प्रदेश के बैंक खातों का प्रयोग करते हुये धोखाधड़ी से 1,22,000/- की धनराशि स्थानान्तरित की गयी है। इन खातों के बैंक स्टेटमैन्ट का अवलोकन करने पर उक्त बैंक खातों से धनराशि अन्य बैंक खातों में स्थानान्तरित होनी पाई गई। अभियुक्तगणों की तलाश के लिए पुलिस टीम द्वारा वादी से धोखाधड़ी करने वाले गिरोह का एक सदस्य कागडी जनपद हरिद्वार से गिरफ्तार किया गया है।
अभियुक्त से पूछताछ में पुलिस को पता चला कि उनके सहयोगी दैनिक समाचार पत्रों, फेसबुक आदि सोशल साईट्स एंव मोबाइल नम्बर के माध्यम से भारतवर्ष के विभिन्न राज्यों की जनता से सम्पर्क कर लुभावनी/सस्ती दरो पर प्रधान मंत्री लोन योजना के अन्तर्गत आधार कार्ड पर सस्ते ब्याज दरों पर लोन दिलाने के लिये फाईल चार्ज/इंस्योरेंस चार्ज एवं अन्य शुल्क के नाम पर विभिन्न बैंक खातों मे धनराशि डलवाकर ठगी करते है। जिसके लिए वह और उनके साथी जो दिल्ली, नोएडा, सीतापुर उत्तर प्रदेश के है, फर्जी नाम पतों पर बैक खाते का प्रयोग करते है।
अभियुक्त से पूछताछ में पुलिस को यह भी प्रकाश मे आया कि अभियुक्त एवं उनके साथियो द्वारा उत्तरप्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात आदि स्थानों के व्यक्तियो से भी ठगी की गयी है, जिस पर उत्तराखण्ड राज्य के साथ ही अन्य राज्यों से इस प्रकार की धोखाधड़ी से सम्बन्धित प्रकरणो व पीड़ितो से सम्पर्क पर उक्त लोगों के साथ भी प्रधानमंत्री लोन योजना के अन्तर्गत आधार कार्ड के माध्यम से सस्ते लोन के नाम पर धोखाधड़ी किया जाना प्रकाश में आया है। अभियुक्त से पूछताछ में कई अहम सुराग मिले है, जिसके सम्बन्ध में विवेचना जारी है।

यह भी पढ़ें: Dehradun: निर्माणाधीन घर के अंदर मृत मिले ओएनजीसी के सेवानिवृत्त डॉक्टर

अपराध का तरीका
अभियुक्तगण द्वारा दैनिक समाचार पत्रों, फेसबुक आदि सोशल साईट्स एंव मोबाइल फोन के माध्यम से भारतवर्ष के विभिन्न राज्यों के लोगों से सम्पर्क कर उन्हे लुभावनी/सस्ती दरो पर प्रधानमत्री लोन योजना के नाम पर आधार कार्ड के माध्यम से 01 प्रतिशत की दर से लोन दिलाने के नाम पर फर्जी नाम पते बताकर फाईल चार्ज/इंस्योरेंस चार्ज एवं अन्य शुल्क के नाम पर विभिन्न बैंक खातों मे धनराशि डलवाकर ठगी करते है। जनता से सम्पर्क करने हेतु दिल्ली, उत्तर प्रदेश आदि स्थानो के लोगो की फर्जी आई.डी पर मोबाईल सिम एवं बैंक खाते खोलकर धनराशि प्राप्त करते है। हर घटना हेतु अलग-अलग सिम/मोबाईल नम्बरों का प्रयोग करते है व उन्हे नष्ट करते रहते है। आम जनता को विश्वास दिलाने हेतु फर्जी Loan Approval Letter, Certificate, ID आदि भेजते हुये अपराध को अंजाम देते है।
गिरफ्तार अभियुक्त संजय कुमार पुत्र प्रसाद लाल निवासी साहुलाहपुर, बिलरिया, निकट महुआताल, थाना लहरपुर, जिला सीतापुर, उत्तर प्रदेश का रहना है। गठित पुलिस टीम में निरीक्षक विकाश भारद्वाज, उ.नि कुलदीप टम्टा, कानि नितिन रमोला व कानि कुलदीप रौतेला शामिल थे।
साइबर सावधानी अपीलः प्रभारी एस.टी.एफ उत्तराखण्ड द्वारा जनता से अपील की है कि सस्ते दरो पर लोन दिलाने वाले विज्ञापनों/मोबाइल फोन कॉल से सतर्क रहे, ऐसे लोगो के बहकावे मे न आये। किसी भी प्रकार का ऑनलाईन लोन लेने से पूर्व स्थानीय बैंक, सम्बन्धित कम्पनी आदि से भलीं भांति इसकी जांच पड़ताल अवश्य करा लें। कोई भी शक होने पर तत्काल निकटतम पुलिस स्टेशन या साइबर क्राईम पुलिस स्टेशन से सम्पर्क करें।

You May Also Like