तो फिर पुर्नजीवित हो उठेगा रिस्पना नदी स्त्रोत…

Please Share

देहरादून: नदियों के पुनर्जीवीकरण के लिए आज से सीएम त्रिवेंद्र ने अपना अभियान रिस्पना नदी को पुर्नजीवित करने के लक्ष्य के साथ शुरू कर दिया है।सीएम ने रिस्पना नदी के स्त्रोत शिखर फॉल पर 108 दीपों को प्रज्वलित कर नदी को साफ-सुथरा रखने का संकल्प लिया।

इस दौरान सीएम ने कहा कि नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हाइड्रोलॉजी और आइआइटी रुडकी के विशेषज्ञों के सहयोग से नदी में कूड़ा-कचरा, मलबा हटाने के लिए व नदी को सुरक्षित करने के लिए हर संभव कार्य किए जाएंगे। साथ ही उन्होंने कहा कि  रिस्पना के उद्गम से लेकर आबादी क्षेत्रों तक कई जगहों पर पानी को रोका जाएगा। ताकि नदी में जल प्रवाह बना रहे। और यदि सीवर एवं अन्य गंदगी को नदी में डालने का प्रयास किया जायेगा तो उसपर कार्रवाई की जाएगी।

ऋषिपर्णा (रिस्पना) और अल्मोड़ा में कोसी नदी के पुनर्जीवीकरण के लिए एफ.आर.आई, एन.एच.आई, ईको टास्क फोर्स और अन्य विशेषज्ञ संस्थाएं अपना साथ देंगीं।

बता दें कि इससे पहले भी सीएम त्रिवेंद्र इसी नदी को चमकाने और इसको पुर्नजीवित करने के लिए अप्रैल माह में भी पहल कर चुके हैं, लेकिन शायद राज्य सरकार उसके बाद अपनी इस नदी को भूल ही गया। खैर देर आए दुरूस्त आए

अब देखना होगा कि इस पहल का क्या अंजाम होता है।

You May Also Like

Leave a Reply