Video Pithoragarh: जिलायोजना पिथौरागढ की महत्वपूर्ण बैठक सम्पन्न, कुल 66 करोड 44 लाख 48 हजार के अनुमोदन पर मिली स्वीकृति

Please Share
पिथौरागढ़ 24 अप्रैल, 2023: विकास भवन सभागार में जनपद प्रभारी मंत्री चंदन राम दास अध्यक्षता में वार्षिक जिला योजना सरंचना 2023-24 की बैठक संपन्न हुई। बैठक में जिला योजना 2023-24 में जनपद के विभागों की विभागवार योजनाओं हेतु कुल 66 करोड़, 44 लाख, 48 हजार रुपए के अनुमोदन पर भी प्रभारी मंत्री ने सहमति प्रदान की।
बैठक जिला योजना समिति के सदस्यों, नगर पालिका/नगर पंचायत से निर्वाचित जिला योजना समिति के सदस्यों, राज्य सरकार द्वारा नामित जिला योजना समिति के सदस्यों एवं जनपद के 08 विकासखण्डों के प्रमुख क्षेत्र पंचायत के सदस्यों व जनपद के विभागीय अधिकारियों उपस्थित थे। जनपद पिथौरागढ़ पहुंचे प्रभारी मंत्री चंदन राम दास ने सर्वप्रथम कृषक महोत्सव 2023 के तहत किसान रथों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया जो जनपद अंतर्गत समस्त न्याय पंचायतों में गोष्टी के माध्यम से कृषकों को कृषि कार्य के लिए प्रोत्साहित करेगी और राज्य/केंद्र सरकार की योजनाओं से अवगत किया जाएगा।
मंत्री चंदन राम दास ने सभी विभागों से विगत जिला योजना 2022-23 के अंतर्गत दी गई धनराशि का उपयोग किस प्रकार और किन-किन कार्यों के विकास किया गया की जानकारी ली तथा समस्त विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिस कार्य की सर्वाधिक आवश्यकता है और यदि कार्य जन-उपयोगी है तो वह कार्य प्राथमिकता के साथ किया जाए।
जिला पंचायत सदस्य पल्लवी चौधरी ने अपने क्षेत्र अंतर्गत वन क्षेत्र से लगे गांव में पैदल रास्ते न होने की समस्या को प्रभारी मंत्री के समक्ष रखा, जिसका शीघ्रता के साथ समाधान करने के लिए डीएफओ जीवन मोहन दगाड़े को पैदल बटिया बनाने के निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त बैठक में उपस्थित विभिन्न जनप्रतिनिधियों द्वारा अपने अपने क्षेत्र की समस्याओं को प्रभारी मंत्री के समक्ष रखा जिस पर प्रभारी मंत्री द्वारा विभिन्न विभागीय अधिकारियों को संबंधित समस्याओं को अपने योजनाओं में सम्मिलित करने के निर्देश दिए।
प्रभारी मंत्री ने अवगत कराया कि इस बार जिला योजना में 26% की वृद्धि की गई है, जिसके लिए प्रभारी मंत्री द्वारा प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का आभार व्यक्त किया गया। प्रभारी मंत्री ने यह भी अवगत कराया कि 30 अप्रैल तक पूरे प्रदेश की जिला योजना को निस्तारित करने का प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सभी प्रभारी मंत्रियों को निर्देश दिए हैं, साथ ही यह भी बताया कि सबसे पहले उनके द्वारा पिथौरागढ़ की जिला योजना को अब मुक्त किया गया है। उन्होंने बताया कि जिला योजना की 50 प्रतिशत धनराशि पिछली देनदारी पर खर्च करेंगे और 50 प्रतिशत धनराशि नई योजनाओं पर खर्च करेंगे साथ ही जो नई योजनाएं होंगी, उनको 2 वर्ष में पूरा करने का संकल्प आज जिला योजना समिति ने लिया है। जिस कार्यदाई संस्था के पास काफी ज्यादा है उनको ज्यादा पैसा दिया जाए।
बैठक में प्रतिभाग कर रहे हैं डीडीहाट विधायक बिशन सिंह चुफाल ने कहा कि उरेडा विभाग द्वारा पहली बार 25, दूसरी बार 20 और तीसरी बार 15 स्ट्रीट लाइट दी गई है। हर बार इनकी मात्रा कम हो रही है, लेकिन बजट बढ़ रहा है। प्रभारी मंत्री द्वारा लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि रोड के गुणवत्ता अच्छी हो, जहां जरूरत है वहां सड़क पहुंचनी चाहिए और जहां जरूरत है।
प्रभारी मंत्री चंदन राम दास ने बैठक में उपस्थित समस्त जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों को प्रतिभाग करने के लिए धन्यवाद दिया। इसके अतिरिक्त जिला प्रशासन को जिला योजना के शत प्रतिशत उपयोग के लिए धन्यवाद प्रकट किया। यह भी कहा कि पिछली बार जिला प्रशासन द्वारा अच्छा काम किया है, हमारा जनपद आगे बढ़ना चाहिए और जो भी योजनाएं छूटी हैं, उनका प्रस्ताव तैयार कर कार्य करने के निर्देश दिए। जिला अधिकारी, पिथौरागढ़ रीना जोशी द्वारा विभिन्न विभागीय अधिकारियों को पूर्ण मनोयोग के साथ जिला योजना 2023-24 के अंतर्गत प्रस्तावित योजनाओं को संपादित करने के निर्देश दिए।
उक्त जिला योजना की बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष, पिथौरागढ़ दीपिका बोहरा, विधायक डीडीहाट बिशन सिंह चुफाल, नगरपालिका परिषद पिथौरागढ़ अध्यक्ष राजेंद्र सिंह रावत, समस्त ब्लॉक प्रमुख, नगर पंचायत सदस्यों सहित मुख्य विकास अधिकारी वरुण चौधरी, प्रभागीय वनाधिकारी जीवन मोहन दगाड़े, जिला विकास अधिकारी रमा गोस्वामी आदि विभिन्न विभागीय अधिकारियों उपस्थित रहे।

You May Also Like