उत्तराखंड पंचायत चुनाव: दूसरे चरण का मतदान जारी, सुबह से ही लाइन में लगे मतदाता

Please Share

देहरादून: त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के दूसरे चरण के अंतर्गत आज सुबह आठ बजे से मतदान शुरू हो गया है। हरिद्वार जिले को छोड़कर शेष 12 जिलों में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए दूसरे चरण का मतदान जारी है। दूसरे चरण में 31 ब्लॉक में 23,054 पदों के लिए 2,659 ग्राम पंचायतों को शामिल किया गया है। सुबह से ही लोग अपने उम्मीदवार को वोट देने के लिए लाइन में लग गए। मतदान सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक चलेगा। इसके बाद देर रात तक ब्लाक मुख्यालयों में बनाए गए स्ट्रॉग रूम में मतपेटियों के पहुंचने का क्रम शुरू हो जाएगा।

इस चरण में 14 लाख से अधिक मतदाता, 12 हजार से ज्यादा प्रत्याशीयों के किस्मत का फैसला करेंगे। इसके लिए कुल 3343 मतदान पार्टियां मतदान कराएंगी। चमोली जिले में कर्णप्रयाग, गैरसैंण, पोखरी व गैरसैंण विकासखंड में मतदान जारी है। दोपहर 12 बजे तक चमोली के गैरसैंण में 12.21, कर्णप्रयाग में 10.19 और पोखरी 13.01 प्रतिशन वोट पड़े हैं। मतदान को लेकर मतदाआों में खासा उत्साह देखा गया। बुजुर्गों के साथ युवा और महिलाएं भी सुबह ही घरों से निकलने लगीं।

निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान के लिए प्रशासन ने सभी तैयारियां पूरी कर ली थी। विकासखंडों में ग्राम प्रधान, ग्राम, क्षेत्र व जिला पंचायत सदस्य पदों पर किस्मत आजमा रहे प्रत्याशियों ने भी लोगों को घरों से मतदान केंद्र तक पहुंचने के लिए प्रेरित करने को पूरी ताकत झोंकी हुई थी। सरकार ने दूसरे चरण क मतदान वाले क्षेत्रों में अवकाश घोषित किया है।

पहले चरण के करीब 70 प्रतिशत मतदान के बाद दूसरे चरण में मत प्रतिशत को बढ़ाने के लिए आयोग ने तैयारियां की हैं। पिछले चरण के मतदान की तरह ही इस बार भी राज्य निर्वाचन आयोग को वोटों की बारिश की उम्मीद है। वहीँ 16 अक्टूबर को होने वाले तीसरे चरण के मतदान में 11,167 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होगा।

You May Also Like