जिलाधिकारी ने की विभिन्न बैंकों के अधिकारियों के साथ बैठक, किये यह निर्देश जारी

Please Share

दीपक जोशी की रिपोर्ट:

पिथौरागढ़: जिलाधिकारी डॉ विजय कुमार जोगदण्डे द्वारा विभिन्न बैंकों के अधिकारियों के बैठक कर कोरोना वायरस की रोकथाम हेतु लॉक डाउन में जनपद अंतर्गत बैंकिंग सेवाओं के सम्बन्ध में आवश्यक निर्देश जारी किए। जिलाधिकारी ने सभी बैंकों को निर्देश जारी किए कि बैंकों के कार्य अवधि में सभी उचित दूरी बनाए रखें। इस लिए सभी बैंक शाखाओं में एक बोर्ड भी लगाकर जागरूक किया जाए। जिलाधिकारी ने सभी बैंकों को निर्देश दिए कि डी बी टी के अंतर्गत विभिन्न सरकारी योजनाओं से आम जनता के खाते में प्रेषित धनराशि को निकालनेके लिए किसी भी प्रकार की समस्या न हो। ग्राम पंचायतवार रोस्टर तैयार किया जाए, ताकि निर्धारित तिथि को ही संबंधित ग्राम पंचायत की जनता बैंक में आकर अपना लेन देन कर सकें जिससे की अनावश्यक भीड़ भाड़ की स्थिति न बनें। जिलाधिकारी ने कहा कि सरकार की योजनाओं का लाभ प्रत्येक लाभार्थी तक पंहुचे और किसी भी प्रकार की समस्या न हो।

जंगल में भिड़े दो खूंखार बाघ, देखें रोमांचिक वीडियो

जिलाधिकारी ने कहा कि प्रत्येक बैंक शाखा में ग्राहकों के लिए पर्याप्त सेनेटाइजर की भी ब्यवस्था की जाए तथा ग्राहकों को टोकन वितरित कर कम से कम ब्यक्तियों को बैंक के अंदर लेन देन के लिए भेजा जाएजिससे कि सोशल डिस्टेंसिंग बनी रहे। जिलाधिकारी ने अवगत कराया कि जिले में सभी बैंक प्रात: 8:00 से अपराह्न 1:00 बजे तक आम नागरिकों के लिया खुली रहेंगी। बैंक कर्मियों को अपने कार्यस्थल पर जाने एवं वापस अपने आवास तक आने के लिए प्रात: 7 बजे से अपराह्न 3 बजे तक लॉक डाउन में छूट दी गई है। जिलाधिकारी ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकिंग सेवाओं के लिए सभी बी सी(बैंकिंग करोस्पांडेंट) को एक्टिव करें। इस के लिए सभी बी सी के पास भी निर्गत किए जाए ताकि उन्हें लॉक डाउन के दौरान आवागमन में किसी भी प्रकार की समस्या न हो। साथ ही जिलाधिकारी ने अवगत कराया कि इस लॉक डाउन के दौरान जिले में ऐसे श्रमिक व ब्यक्ति जो असंगठित क्षेत्र में कार्य करते थे और बेरोजगार हो गए हैं, ऐसे श्रमिकों के लिए मूलभूत खाद्य सामग्री व खाद्यान्न उपलब्द्ध कराए जाने के लिए अन्नपूर्णा सेन्टर का संचालन किया जा रहा है। वर्तमान तक जिले में कुल 17 राहत शिविर लगाए गए हैं जिसमें कुल 1352 ब्यक्तियों को ठहराया गया है और जिनके भोजन की ब्यवस्था की गई है। उन्होंने बैंक कर्मियों से अपील की है कि वह भी ऐसे ब्यक्तियों की सहायता के लिए आगे आ सकते हैं। इस  सम्बन्ध में नोडल अधिकारी अन्नपूर्णा जिला शिक्षा अधिकारी से समन्वय स्थापित किया जा सकता है।

पशुपालन विभाग का सराहनीय काम, शहर के घूमते पशुओं को खिलाई जई व सूखी घास

बैठक में जिला बैंक प्रबंधक प्रवीण सिंह गर्बियाल ने अवगत कराया कि जिले में कुल 103 बैंक शाखाएं तथा 67 ए टी एम संचालित हैं।इसके साथ ही जिले में आगामी 2 मांह तक पर्याप्त रोकड़ उपलब्ध है।

महामारी के परिणाम के लिए सबसे कमजोर है गरीब और वंचित-सोनिया गांधी

बैठक में भारतीय स्टेट बैंक के बूल सिंह सीपाल, ग्रामीण बैंक के पी आर दुग्ताल, सहकारी बैंक के मुकेश माहेश्वरी, वरिष्ठ परियोजना अधिकारी उरेडा अखिलेश शर्मा आदि उपस्थित थे।

You May Also Like

Leave a Reply