उत्तराखंड: सरकार की नाक के नीचे हेली ब्लैक टिकटिंग का बड़ा खेल!

Please Share

रुद्रप्रयाग: केदारनाथ हेली सेवा टिकटों को लेकर यात्रियों में भारी रोष है। अब तक यूकाडा और हेली कंपनियों पर तरह-तरह के आरोप लगते हैं, लेकिन अब इसमें गढ़वाल विकास निगम का नाम भी जुड़ गया है। निगम पर हेली टिकटें ब्लैक करने का आरोप लग रहा है।
दरअसल धाम के लिए हेलीकॉप्टरों की कम उड़ाने होने के चलते यात्रियों की सुविधा के लिए अतिरिक्त हेलीकॉप्टर की व्यवस्था की गई, जिसकी टिकटिंग का जिम्मा गढ़वाल विकास निगम को सौंपा गया है। इसके लिए फाटा और गुप्तकाशी में गढ़वाल विकास निगम के टिकट काउंटर लगाये गए हैं। लेकिन यहां भी यात्रियों को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है।

यात्रियों का आरोप है कि, कड़ी धूप में घण्टों लाइन टिकट की लाइन में लगने की बाद भी उन्हें टिकट नहीं मिल पा रहा है, जबकि वहीं कुछ लोग पांच-पांच हज़ार रुपए अतिरिक्त लेकर आसानी से टिकट बेच रहे हैं। जबकि टिकट बिक्री का जिम्मा केवल गढ़वाल विकास निगम को है, तो ऐसे में इन लोगों ले पास इतने टिकट आसानी से कैसे उपलब्ध हैं।
वहीं कई दिनों तक टिकट ना मिलने के चलते यात्रियों को रहने-खाने पर भी अतिरिक्त व्यय करना पड़ रहा है, जिससे यात्रियों को आर्थिक परेशानियों का भी सामना करना पड़ रहा है। इन यात्रियों में ज्यादातर वरिष्ठ नागरिक शामिल हैं। जिन्हें तेज धूप में लाइन में रहने के चलते कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का सामना भी करना पड़ रहा है। बावजूद इसके उन्हें भी टिकट नहीं मिलने के चलते निराशा ही हाथ लग रही हैं। जिससे सभी यात्री अव्यवस्थाओं के चलते शासन-प्रसाशन के प्रति भी भारी रोष है।

You May Also Like