परीक्षा के पहले ही दिन जीव विज्ञान का पेपर लीक

Please Share

बिहार: एक बार फिर बिहार में इंटरमीडिएट की परीक्षा का पेपर लीक हो गया है। मंगलवार से बिहार बोर्ड की शुरू हुई इंटरमीडिएट की परीक्षा के पहले दिन ही जीव विज्ञान का पेपर लीक हो गया। पिछले दो-तीन सालों से फजीहत झेल रहे बिहार बोर्ड ने दावा किया था कि इस बार परीक्षा में पारदर्शिता रखी जाएगी और पूरी कड़ाई से व्यवस्था की जाएगी, लेकिन पहले दिन का पेपर लीक  होने के साथ ही इन दावों की पोल खुल गई है।

बिहार के नवादा में परीक्षा शुरू होने के कुछ देर बाद ही पेपर लीक हो गया। देखते ही देखते  यह पेपर सोशल साइट्स पर वायरल होने लगा। पहली पाली की परीक्षा संपन्न होने पर जब  वायरल प्रश्न पत्र को मिलाया तो जांच में यह सही पाया गया। 

बहरहाल नवादा, बिहार डीएम कौशल कुमार इस मामले को छुपाते हुए दिखे। हैलो उत्तराखंड न्यूज़ से बात करते हुए उन्होंने कहा कि “परीक्षा तीन घंटे की थी, और जिस प्रश्नपत्र की लिक होने की खबर चल रही है वह परीक्षा के दो घंटे बाद सामने आया है। सायद हो सकता है किसी अभ्यर्थी ने परीक्षा के दो घंटे बाद परीक्षा कक्ष से निकल कर सोशल मीडिया में इस पेपर को शेयर कर दिया हो।”

भले ही यूपी बोर्ड की परीक्षाओं पर पुरे देश की नजरे इस बात पर लगी है कि यूपी सरकार बोर्ड परीक्षाओं को नक़ल विहीन संपन कराने में कामयाब हो पाती है या नहीं लेकिन यूपी बोर्ड की परीक्षाओं की शुरुआत हो गयी हो मगर पेपर लिक का मामला बिहार से आया है। यूपी में जहां बोर्ड परीक्षाएं नक़ल को लेकर चर्चाओं में रहती है वहीँ बिहार बोर्ड के टॉपर चर्चाओं में रहते हैं। जिस तरह से बिहार में पहले दिन ही पेपर लिक होने का मामला सामने आया है उससे फिर सवाल यह खड़ा होता है कि क्या पिछले सालों की तरह इस बार पेपर लिक के जरिये बिहार में टॉपर बनेंगे।

You May Also Like

Leave a Reply