MBBS फीस 4लाख से बढ़कर हुई 19लाख, बढ़ोतरी के खिलाफ छात्र धरने पर

Please Share

देहरादून: राजधानी दून स्थित श्रीगुरु राम राय मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस की फीस में बढ़ोतरी कर दी गई। फीस पहले जहां प्रत्येक साल की चार लाख थी, अब 19 लाख रुपये कर दी गई है। फीस में इस वृद्धि के खिलाफ एसजीआरआर मेडिकल कालेज के एमबीबीएस छात्रों का धरना दूसरे दिन भी जारी है। बुधवार को अभिभावक भी कालेज गेट पर छात्रों के साथ धरने पर बैठ गए हैं। इसके अलावा एमडी और एमएस के छात्रों ने भी आंदोलन को समर्थन दिया है।

आपको बता दें कि मंगलवार को जैसे ही फीस बढ़ोतरी का नोटिस छात्रों को मिला, उन्होंने प्रदर्शन शुरू कर दिया। छात्रों ने गेट पर अनिश्चितकालीन धरना शुरू कर दिया है। गुस्साए छात्र मेडिकल कॉलेज के गेट पर नारेबाजी कर रहे हैं। छात्रों के हाथ में सरकार के खिलाफ नारे लिखी तख्तियां भी हैं। छात्रों ने कहा कि इतनी फीस देना उनके बस में नहीं है। साथ ही उन्होंने ‘इतनी फीस बढाओगे तो डॉक्टर कहाँ से लाओगे’ के नारे भी लगाये। कॉलेज में पहले और दूसरे साल के तीन सौ छात्र इस फैसले की जद में आ रहे हैं। छात्रों ने कहा है कि जब तक फीस बढ़ोतरी का फैसला वापस नहीं लिया जाता, तब तक वे कक्षाओं में वापस नहीं जाएंगे। फ़िलहाल छात्र कॉलेज गेट पर ही शांतिपूर्वक धरना दे रहे हैं।

वहीँ छात्रों ने कहा कि वर्ष 2006 में सुप्रीम कोर्ट ने सरकारों को निर्देश दिए थे कि, निजी विवि में फीस या शुल्क निर्धारण के लिये शुल्क निर्धारण नियामक समिति का गठन किया करेंगे। उसके बाद उत्तराखंड में भी ये समिति का गठन किया गया था। लेकिन, गत दिनों गैरसैंण में हुई कैबिनेट बैठक में पीस को लेकर विधेयक पास कर दिया गया। उन्होंने सरकार के इस निर्णय को जन विरोधी बताया है।

You May Also Like

Leave a Reply