धरने पर बैठे पत्रकारों की मांग को सीएम ने बताया जायज, अधिकारी अब भी अड़े!

Please Share

देहरादून: अपनी मांगों को लेकर मुखर हुए पत्रकारों का धरना आज 6वें दिन भी जारी रहा। उत्तराखंड पत्रकार संयुक्त संघर्ष समिति के धरने का एक बड़ा असर भी हुआ है। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने जल्द ही प्रदेश के सभी स्थानीय समाचार पत्रों की मांग को मानने की बात कही।

गौरतलब है कि, श्रमजीवी पत्रकार यूनियन उत्तराखंड का एक प्रतिनिधिमंडल  मुख्यमंत्री को उनके आवास पर मिला और स्थानीय समाचार पत्रों की समस्याओं से अवगत कराया। उन्होंने मुख्यमंत्री को श्रीदेव सुमन की पुण्यतिथि पर स्थानीय समाचार पत्रों को सूचना विभाग द्वारा विज्ञापन नहीं दिए जाने की बात भी कही। इस पर मुख्यमंत्री ने माना कि, उत्तराखंड प्रदेश के महापुरुषों की पुण्यतिथि पर उनको याद किया जाना चाहिए। इस तिथि पर सूचना विभाग द्वारा स्थानीय समाचार पत्रों को विज्ञापन दिया जाना चाहिए।

वहीं दूसरी ओर उत्तराखंड संयुक्त संघर्ष समिति पत्रकार आज छठे दिन भी धरने पर बैठे हैं। पत्रकारों का एक सुर में मानना है कि जब तक उन्हें कोई लिखित आश्वासन नहीं दिया जाता,  तब तक वह अपना धरना समाप्त नहीं करेंगे। साथ ही पत्रकार यह आश्वासन भी चाहते हैं कि आगे से बिना पत्रकार संगठनों को विश्वास निधि नियमावली से कोई छेड़छाड़ न की जाए।

गौरतलब है कि इससे पहले सरकार ने श्रमजीवी पत्रकार यूनियन के सदस्यों को आश्वासन दिया था कि मसूरी कॉन्क्लेव के अवसर पर जारी होने वाले विज्ञापन में श्रीदेव सुमन की पुण्यतिथि पर नहीं दिए जा सके, विज्ञापन की प्रतिपूर्ति कर दी जाएगी। लेकिन सरकार ने यह वादा भी नहीं निभाया।

स्वयं सूचना महानिदेशक मेहरबान सिंह ने पत्रकारों को आश्वस्त किया था कि, मसूरी कॉन्क्लेव के अवसर पर इसकी क्षतिपूर्ति कर दी जाएगी लेकिन महानिदेशक सूचना ने इस अवसर पर भी स्थानीय पत्रों को मसूरी कॉन्क्लेव  का भी विज्ञापन नहीं जारी किया। इससे पत्रकार छला हुआ महसूस कर रहे हैं।

धरने पर बैठे पत्रकारों का साफ कहना है कि या तो मुख्यमंत्री अथवा महानिदेशक सूचना लिखित में यह आश्वासन दें वरना तब तक वह लोकतांत्रिक तरीके से अपने अधिकारों के लिए लड़ते रहेंगे।

वहीं दूसरी ओर देहरादून में धरना प्रदर्शन की आग हरिद्वार तक पहुंच गई। हरिद्वार में भी सोमवार को पत्रकारों ने प्रदर्शन कर सिटी मजिस्ट्रेट जगदीश लाल के माध्यम से मुख्यमंत्री को ज्ञापन प्रेषित किया।

ज्ञापन देने वालों में उत्तराखंड श्रमजीवी पत्रकार संगठन के जिला अध्यक्ष दीपक नौटियाल, महासचिव मेहताब आलम, डॉ रजनी कांत शुक्ला, अविक्षित रमन और प्रेस क्लब के महामंत्री महेश पारीक, अमित कुमार और प्रेस क्लब के उपाध्यक्ष सरवन झा, राजीव तुमबडिया, मनोज खन्ना, जितेंद्र चौरसिया, मुकेश वर्मा एवं एस के आर्य आदि शामिल रहे। अन्य जनपदों में पत्रकार विरोध प्रदर्शन शुरू करने की योजना बना रहे हैं।

You May Also Like