चार विदेशी नागरिक, मदरसा संचालक समेत सात गिरफ्तार, वीजा खत्म होने के बाद मदरसे में दी थी शरण

Please Share

शामली: थाना भवन पुलिस ने दो मदरसों में छापा मारकर चार विदेशी नागरिकों को गिरफ्तार किया है। चारों विदेशी नागरिक म्यांमार के रहने वाले हैं। इनके पास से संदिग्ध तीन पासपोर्ट, संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी नई दिल्ली से संबंधित पंजीकृत प्रमाण पत्र, म्यांमार की मुद्रा, दो भारतीय आधार कार्ड, दो बैंक के खाते, पैन कार्ड समेत कई दस्तावेज बरामद किए गए हैं। इनके अलावा पुलिस ने तीन मदरसा संचालकों को भी हिरासत में लिया है।

पुलिस के अनुसार, ये सभी विदेशी नागरिक कई साल से शामली के मदरसों में पढ़ा रहे थे। सभी आरोपियो के खिलाफ विदेशी अधिनियम व धोखाधड़ी के मामले में पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया है।

जानकारी के मुताबिक, जलालाबाद से म्यांमार के अब्दुल मजीद निवासी ग्राम ओनेगान थाना क्याकता जिला क्याकता रखैन-अराकान, नौमान अली, रिजवान खान, फुरकान हुसैन निवासी गांव पाडेबान थाना कोजेडान- यंगून को गिरफ्तार किया गया। अब्दुल मजीद यहां 2004 से रह रहा था। वह जलालाबाद के मदरसा अशरफिया में बतौर मौलवी बच्चों को पढ़ाता था। उसने नौमान अली को बतौर छात्र अपने पास रखे हुए था।

अब्दुल मजीद ने जलालाबाद के मदरसा मिफ्ताउल उलूम में छात्र के रूप में रिजवान और फुरकान को भी ठहरा रखा था। मौलाना हफीउल्ला, कारी वासिफ व मौलवी असरफ हुसैन मदरसा संचालक हैं। इन्हें भी पुलिस ने गिरफ्तार किया है। इन मौलवियों को मदरसे में पढ़ रहे विदेशी नागरिकों की जानकारी थी। लेकिन पुलिस को सूचित नहीं किया था। विदेशी नागरिकों की वीजा अवधि खत्म हो चुकी थी और जलालाबाद में अवैध रूप से नाम बदलकर रह रहे थे।

You May Also Like