अमरनाथ यात्रियों पर हुए हमले का जम्मू-कश्मीर पुलिस ने किया खुलासा

Please Share

अनंतनाग में हाल ही में अमरनाथ यात्रियों पर हुए आंतकी हमले में जम्मू-कशमीर पुलिस ने बड़ा खुलासा किया है।

आईजी (कश्मीर) मुनीर खान ने अनंतनाग में आज प्रेस वार्ता करते हुए कि इस आतंकी साजिश में लश्कर का हाथ था। उन्होंने बताया कि एसआईटी की टीम ने हमले की साजिश में शामिल 3 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। साथ ही उन्होंने बताया कि इन तीनों आरोपियों ने लश्कर-ए-तैयाब के आतंकियों की मदद की थी।

 साजिश में शामिल जिन 3 लोगों को अरेस्ट किया गया है, उनके नाम बिलाल अहमद रेशी, ऐजाज वागे, जहूर अहमद हैं। इन लोगों ने जासूसी की और खानबल के पास बोटेन्गो को उस जगह के तौर पर चुना, जहां हमला किया जा सकता था। इन्होंने खुदवानी और साउथ कश्मीर के श्रीगुफ्वारा में चारों टेररिस्ट को पनाह दी। साथ ही उन्होंने बताया कि जिन 4 आतंकवादियों ने बस पर हमला किया था उनकी पहचान एक पाकिस्तानी अबु इस्माइल के रूप में हुई है और एक लोकल LeT रिक्रूटर है। बाकी दो आतंकी भी पाकिस्तानी हैं।

उन्होंने बताया कि हमले की प्लानिंग पहले 9 जुलाई को की गई थी, लेकिन उस दिन आतंकी हमला नहीं कर पाए। क्यूंकि उस दिन CRPF की गाड़ियों की मूवमेंट नहीं थी। लेकिन 10 जुलाई को वहां पर यात्री गाड़ी मौजूद थी इसलिए उन्होंने उस पर हमला कर दिया। आईजी ने बताया कि यात्री गाड़ियों पर हमले के लिए उनका कोडवर्ड ‘शौकत’ था और CRPF की गाड़ियों के लिए ‘बिलाल’ था। ये पूरी तरह एक आतंकवादी घटना थी।

गौरतलब है कि अमरनाथ यात्रियों पर अनंतनाग में 10 जुलाई की रात को आतंकी हमला हुआ था। जिसमें 5 महिलाओं समेत 8 यात्रियों की मौत हो गई थी और 15 यात्री जख्मी हो गए थे।

You May Also Like

Leave a Reply