जोड़ी गांव में कहीं गठजोड़ तो नहीं…?

Please Share

देहरादून: राजपुर रोड़ से लगे जोड़ी गांव में भू-माफिया ने आवासीय भवनों के नाम पर एमडीडीए से नक्शे पास कराकर उनकी जगह फ्लैट बना दिए। इतना ही नहीं जितनी भूमि पर भवन बनाने का नक्शा पास किया गया था। उससे कई अधिक भूमि पर कब्जा कर लिया गया। आसपास के सैकड़ों हरे पेड़ों को काट दिया गया। बरसाती पानी के लिए बने नालों को पूरी तरह पाट दिया गया। इसकी पूरी जानकारी प्रशासन से लेकर एमडीडीए तक सभी को हो, लेकिन कोई कुछ कार्रवाई करने को तैयार नहीं है। इससे एक सवाल यह खड़ा हो रहा है कि कहीं प्रशासन और माफिया के बीच कोई गठजोड़ तो नहीं है….?

और तो और जोड़ी गांव में जिस जगह पर आवासीय भवनों के लिए पस कराए गए नक्शों की आड़ में कमर्शीयल फ्लैट बनाए गए। उस जगह पर जंगल था। इसको लेकर भी सवाल है कि आखिरी प्रशासन ने किसी आधार पर वहां आवासीय भवनों के निर्माण की अनुमति दे दी। इसकी जानकारी जिला प्रशासन के साथ ही एमडीडीए को भी है। बावजूद इसके कार्रवाई करना तो दूर जांच तक शुरू नहीं कराई गई। हैलो उत्तराखंड ने इस मामले को पहले भी प्रकाश में लाया था। तब एमडीडीए के अधिकारियों और जिला प्रशासन ने जांच कर कार्रवाई की बात कही थी। उस बात को लंबा वक्त हो गया, लेकिन अब तक कोई कार्रवाई ही नहीं की गई। इससे अधिकारियों की संवेदनशीलता का पता भी चल जाता है कि वे अपने कर्तव्य के प्रति कितने संदीजा हैं।

यह भी पढ़ें...http://www-hellouttarakhandnews-com/in-village-jodhi-land-mafia-chopped-green-trees-flat-making-preparations-on-administration-in-sleep/

नाले बंद, बरसात में होगी परेशानी
बरसाती पानी की निकासी के लिए बनाए गए बरसाती नालों को भी माफिया ने कब्जा कर उन पर भी निर्माण करा लिया। इससे बरसात में आसपास के लोगों को बड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। दरअसल, हर साल बरसात में जोड़ी गांव और उसके आसपास के इलाकों में बारसाती पानी भर जाता था। उससे निपटने के लिए बरसाती पानी को नालों के जरिए चैनलाइज कर जंगल की ओर छोड़ा गया था, जिनको अब माफिया ने बंद कर दिया है। इससे एक बात तो तय है कि बरसात में लोगों को जलभराव का सामना करना पड़ेगा।

तहसीलदार भी चुप
मामले की जांच के लिए तहसीलदार रमोला को नियुक्त किया गया था, लेकिन वह भी चुप हो गए। उनको कई बार फोन करने के बाद भी उनका फोन नहीं उठा। जबकि उन्होंने पहले कहा था कि मामले की पूरी जानकारी उच्चाधिकारियों को दे दी गई है।

एमडीडीए वीसी : हैलो उत्तराखंड न्यूज से बात करते एमडीडीए के वीसी आशीष श्रीवास्तव ने कहा कि मामला उनकी संज्ञान में है। रिपोर्ट कर ली गई है। जल्द ही निर्माण करा रहे लोगों को नोटिस जारी किए गए जाएंगे। नोटिस की कार्रवाई शरू कर दी गई है।

You May Also Like