फेसबुक लाइव में होने जा रहा है बड़ा बदलाव

Please Share

नई दिल्ली: बीते 29 मार्च को फेसबुक ने कहा कि वह लाइव वीडियो अपलोड करने के नियमों को कड़ा कर कर रहा है। दरअसल हाल ही में न्यूजीलैंड में दो मस्जिदों के नजदीक हुए आतंकी हमले के बाद फेसबुक ने ये फैसला लिया है। दरअसल न्यूजीलैंज में हमला करने वाले आस्ट्रेलियाई चरमपंथी ने गोलीबारी के वक्त फेसुबक पर इसका लाइव वीडियो किया था। इस हमले में लगभग 49 लोग मारे गए थे। ऐसे में लोग फेसबुक पर ऐसे वीडियो परमीशन देने को गलत बता रहे हैं।

फेसबुक को लेकर कई लोगों ने उठाए थे सवाल

इस हमले के बाद कई लोगों ने लंबी पोस्ट और ब्लॉग के जरिए सवाल उठाए थे कि आखिर फेसबुक इस तरह की चीजों को अपने प्लेटफॉर्म पर जगह कैसे दे सकता है। ये सोशल मीडिया का सबसे गलत प्रयोग है। किसी आम आदमी की तरह कोई आतंकी भी फेसबुक पर लाइव आने से नहीं डरता क्योंकि ये बेहद आसान है।

तीन बड़े कदम उठाएगा फेसबुक

इस घटना के बाद कई सवाल उठने पर फेसबुक की चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर शेरिल सैंडबर्ग ने कहा कि हम तीन खास कदम उठा रहे हैं। इसमें फेसबुक लाइव के नियमों को मजबूत करना, नफरत भरे पोस्ट करने वालों पर कार्रवाई और न्यूजीलैंड के समुदाय का समर्थन शामिल हैं।

17 मिनट तक फेसबुक पर लाइव था न्यूजीलैंड का हमलावर

कुछ समय पहले न्यूजीलैंड के क्राइस्‍टचर्च स्थित अल नूर, हागले पार्क और लिनवुड मस्जिद पर गोलीबारी की घटना को आतंकी हमला घोषित किया गया। यहां पर नमाज अता करने आए अनुयायियों पर हमलावर ने अंधाधुंध गोलियां बरसाईं। जो बात सबसे ज्‍यादा हैरान करने वाली है वह है कि हमलावर हमले की लाइव स्‍ट्रीमिंग फेसबुक पर कर रहा था। वह पूरे 17 मिनट तक फेसबुक पर लाइव रहा।

You May Also Like