दिल्ली विधानसभा में ‘आप’ ने हैक किया ईवीएम , चुनाव आयोग ने किया खारिज

Please Share

ईवीएम एक बार फिर सवालों के घेरे में आ गई है.. 

बीते रोज दिल्ली विधान सभा में आम आदमी पार्टी (आप) के विधायक सौरभ भारद्वाज ने डमी इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) को “सीक्रेट कोड” से हैक करने का दावा किया। हालांकि चुनाव आयोग ने आप के दावे खारिज कर दिया।

आपको बताए कम्प्यूटर इंजीनियर और विधायक भारद्वाज के नेतृत्व में आम आदमी पार्टी दो महीने से डमी ईवीएम के सार्वजनिक प्रदर्शन की तैयारी कर रही थी। मंगलवार को विधान सभा में प्रदर्शन से ठीक पहले भी भारद्वाज की टीम ने डमी ईवीएम का ट्रायल किया था।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार आप द्वारा पेश डमी ईवीएम बनाने में आईआईटी के पूर्व छात्रों और टेक्नोलॉजी एक्सपर्ट की मदद ली गयी थी। भारद्वाज ने को बताया कि “अच्छी नीयत वाले लोग इसके पीछे थे। उनका नाम जाहिर करना उनका अपमान करना होगा।” रिपोर्ट के अनुसार आप के द्वारा पेश की गयी डमी ईवीएम असेंबल करके बनायी गयी है।

आम आदमी पार्टी ने आरोप लगाया है कि ईवीएम मशीन को मतदान के दौरान छह अंकों के एक कोड से हैक किया जा सकता है जिसके बाद हर मतदाता को वोट हैकर की चुनी हुई पार्टी को चला जाएगा।

आप का आरोप है कि भाजपा ने उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, मणिपुर और गोवा के विधान सभा चुनाव और दिल्ली नगर महापालिका चुनाव में ईवीएम हैक किए थे। वहीं भाजपा ने आप के सभी आरोपों को पूरी तरह बेबुनियाद बताया है।

You May Also Like

Leave a Reply