बजरंग दल ने किया ईसाई समुदाय के कार्यक्रम का विरोध

Please Share
-अरुण कश्यप
हरिद्वार: आज ईसाई धर्म द्वारा देवपुरा चौक पर स्थित चर्च में एक प्रार्थना सभा का आयोजन हरिव्दार आशीष महोत्सव के नाम से किया जाना है। लेकिन इस कार्यक्रम को लेकर उपजा विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है।
कार्यक्रम हरिद्वार आशीर्वाद महोत्सव के नाम से किया जाना था, जो कि भल्ला इंटर कॉलेज में होना था। जिसका विश्व हिंदू परिषद के जिला अध्यक्ष नितिन गौतम द्वारा धर्मांतरण और नगर निगम भाई दूज का हवाला देते हुए विरोध किया गया। जिसके बाद प्रशासन ने कार्यक्रम की अनुमति को देर शाम निरस्त कर दिया। उसके बाद चर्च के पदाधिकारियो ने कार्यक्रम परिवर्तित करते हुए चर्च के अंदर एक सभा के रूप में किया जा रहा था, कि तभी बजरंग दल के कार्यकर्ताओं द्वारा अग्रसेन चौक पर पहुंचकर विरोध प्रदर्शन किया गया तथा चर्च के बाहर लगे बैनर पोस्टरों को हटा कर पुतला दहन किया। चर्च के पादरी रेबरन मसीह ने आरोप लगाया है कि, बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने चर्च पर पत्थरबाजी की।
वहीँ दूसरी ओर बजरंग दल के जिला संयोजक नवीन तेश्वर का कहना है कि, नगरपालिका बाईलॉज मुताबिक नगर निगम सीमा में  इस तरह के आयोजन नहीं किया जा सकता। यदि फिर भी ऐसे आयोजन किये जायेंगे तो बजरंग दल इसका विरोध करेगा। बजरंग नेता सौरभ चौहान ने कहा कि, अगर इस तरह के आयोजन या धर्मांतरण हरिद्वार में होंगे, तो उन्हे कतई बर्दाश्त नही किया जायेगा। इस मामले मे एक लिखित शिकायत शहर कोतवाल को भी दी गयी है।
मामले में पादरी रेबरन मसीह ने बताया कि, उनका यहाँ 3 दिन से कार्यक्रम भल्ला कॉलेज प्रांगण में होना था, जिसकी कुछ हिंदूवादी नेताओं के इशारे पर प्रशासन ने अनुमति रद्द कर दी। इस कार्यक्रम में केवल प्रार्थना सभा होनी थी, कोई धर्मांतर का कार्यक्रम नहीं था और इस कार्यक्रम में बतौर अतिथि शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक पूर्व मेयर मनोज गर्ग विधायक सुरेश राठौर पहुंचने थे।
सुरक्षा की दृष्टि को देखते हुए नगर कोतवाल नवीन सेमवाल ने चर्च के बाहर पुलिस बल तैनात कर दिया है। साथ ही कहा कि हुड़दंग करने वालों को और अशांति फैलाने वालों को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जाएगा।

You May Also Like