‘आप’ के 20 विधायक अयोग्य, पार्टी ने लगाए चुनाव आयोग पर आरोप

Please Share

दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में सत्ताधारी आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य क़रार दिया गया है। चुनाव आयोग ने लाभ के पद के उल्लंघन के मामले राष्ट्रपति से सदस्यता रद्द करने की सिफारिश की थी, जिसे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से स्वीकृति मिलने के बाद मामले पर जमकर राजनीति हो रही है। आम आदमी पार्टी ने सीधे तौर पर चुनाव आयोग पर कई आरोप भी लगाए है। पार्टी ने यह तक कहा कि चुनाव आयोग ने विधायकों को मौका ही नहीं दिया अपनी बात कहने का, और चुनाव आयोग ने लाभ के पद पर एकतरफा फैसला लिया है।
वहीं, पार्टी ने जहां चुनाव आयोग के फैसले को हाईकोर्ट में चुनौती दी है और उम्मीद कर रही है कि वहां से उनके विधायकों को राहत मिल जाएगी। वहीं विपक्षी दल इस बात पर जुट गए है कि किस प्रकार यह साबित किया जाए कि आम आदमी पार्टी झूठ बोल रही है। उधर आप नेता अलग अलग मंचों से इस मामले में चुनाव आयोग पर हमले पर हमले किए जा रहे हैं वहीं, अब बीजेपी ने एक ट्वीट के जरिये कहा है कि चुनाव आयोग से पार्टी विधायकों ने साफ कह दिया था कि वह सुनवाई में जो कुछ भी कह सकते थे वह कह चुके हैं।
गौरतलब है कि आप पार्टी ने चुनाव आयोग के फैसले के तुरंत बात मुख्य चुनाव आयुक्त पर बीजेपी के एजेंट के रूप में काम करने का आरोप लगाया था। इतना ही नहीं, रिटायरमेंट से दो दिन पहले चुनाव आयुक्त के इस फैसले को पार्टी ने एक साजिश करार दिया।

उल्लेखनीय है कि निर्वाचन आयोग ने लाभ का पद धारण करने के लिए ‘आप’ के 20 विधायकों को अयोग्य करार कर अपनी सिफारिश राष्ट्रपति के पास भेजी थी।जिसे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से स्वीकृति मिल गयी थी।

70 सीटों वाली दिल्ली विधानसभा में आम आदमी पार्टी के 66 विधायक थे। मतलब 20 विधायकों की सदस्यता रद्द हो जाने के बावजूद आम आदमी पार्टी के पास 40 विधायक रहेंगे जो कि सामान्य बहुमत से पांच ज़्यादा है।
समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार जिन 20 विधायकों को अयोग्य क़रार दिया गया है, जिसमे शामिल नाम कुछ ऐसे हैं।
आदर्श शास्त्री, द्वारका
अल्का लांबा, चांदनी चौक
अनिल वाजपेई, गांधी नगर
अवतार सिंह, कालकाजी
कैलाश गहलौत, नजफगढ़
मदनलाल, कस्तूरबा नगर
मनोज कुमार, कोंडली
नरेश यादव, महरौली
नितिन त्यागी, लक्ष्मी नगर
प्रवीण कुमार, जंगपुरा
राजेश गुप्ता, वजीरपुर
राजेश ऋषि, जनकपुरी
संजीव झा, बुराड़ी
सरिता सिंह, रोहतास नगर
सोम दत्त, सदर बाज़ार
शरद कुमार, नरेला
शिव चरण गोयल, मोती नगर
सुखबीर सिंह, मुंडका
विजेंद्र गर्ग, राजेंद्र नगर
जरनैल सिंह, तिलक नगर

You May Also Like

Leave a Reply