ब्रिक्स सम्मेलन : पीएम नरेंद्र मोदी ने उठाया आतंकवाद का मुद्दा

Please Share

बीजिंग: ब्रिक्स सम्मेलन के लिए बीजिंग पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग से पूरी गर्मजोशी के साथ मुलाकात की। ब्रिक्स बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि शांति और विकास के लिए सहयोग जरूरी है साथ ही शांति और विकास एकजुट रहने पर संभव है। साथ ही आतंकवाद के मुद्दे को भी प्रधानमंत्री मोदी ने उठाया है।

वही नरेन्द्र मोदी ने चीन पहुँच कर भारतीय मूल के लोगो के साथ काफी गर्मजोशी के साथ मुलाकात की और भारतीय लोगो ने भी मोदी का भव्य स्वागत।

शी जिनपिंग ने ब्रिक्स सम्मलेन में कहा कि दुनिया में जो भी मुद्दे इस समय चल रहे हैं, वह हमारे हिस्सेदारी के बिना निपट नहीं सकते हैं। चीनी राष्ट्रपति ने ऐलान किया कि वह ब्रिक्स देशों में बिजनेस ऑपरेशन, विकास को बढ़ावा देने के लिए 4 मिलियन यूएस डॉलर की मदद करेंगे।

इस बैठक से अलग पीएम मोदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच आज द्विपक्षीय बातचीत होगी साथ ही ब्राज़ील के साथ भी आज ही द्विपक्षीय बातचीत होनी है। चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के साथ भी पीएम मोदी की द्विपक्षीय बातचीत होगी। जहां हाल के दिनों में दोनों देशों में तनाव के बीच रिश्ते बेहतर करने पर बात होने की संभावना है।

बता दें कि ये ब्रिक्स का 9वां सम्मेलन है। ब्रिक्स में ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका देश शामिल हैं।

You May Also Like

Leave a Reply