…ये काम करें वापस मिल जाएगी ठगी की रकम

Please Share

पिथौरागढ़ः देशभर समेत उत्तराखंड में भी साईबर ठगी के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। लोगों को साईबर ठग आए दिन लाखों का चूना लगाते रहते हैं। अगर आप चाहें तो 24 घंटे के भीतर आपकी लूटी गई रकम वापस आपके पास आ सकती है, लेकिन उसके लिए जरूरी है कि आप पुलिस के पास पहुंचे और पुलिस आपकी रिपोर्ट दर्ज कर ले। अक्सर होता यह है कि कुछ मामलों में पुलिस रिपोर्ट दर्ज नहीं करती, तो कुछ मसलों में लोग पुलिस के पास काफी देरी से पहुंचते हैं।
पिथौरागढ़ पुलिस अधीक्षक आर.सी राजगुरु ने बताया कि अगर साईबर ठगी बैंक की गलती से हुई हो तो बैंक ग्राहक को पूरी रकम वापस देगा। अगर ठगी किसी अन्य माध्यम से या ग्राहक की लापरवाही से हुई हो तो, ऐसे मामलों में 24 घंटे के भीतर पुलिस रिपोर्ट दर्ज होने पर पुलिस साईबर सेल की ओर से पेमेंट गेटवे को बता दिया जाता है। जिससे पेमेंट ब्लॉक हो जाती है और पेमेंट गेटवे बचे हुए पैसे वापस कर देता है। पुलिस अधीक्षक आर.सी राजगुरु ने बताया कि पुलिस सर्विलांस सेल और एसओजी टीम हर थाने में जाकर लोगों को साईबर ठगी से बचने के लिए जागरूक कर रही है। साथ ही ठगी हो जाने पर क्या करना चाहिए इस बारे में भी जानकारी दे रही है।
पुलिस भले ही दावा करे, लेकिन हकीकत यह है कि साईबर ठगी के 80 फीसद मामलों में पुलिस में रिपोर्ट ही दर्ज नहीं हो पाती। लोग पुलिस के पास तो आते हैं, लेकिन उनको लौटा दिया जाता है। ऐसे में देखना यह होगा कि पुलिस की यह पुहिम क्या रंग लाती है और लोगों को इसका कितना लाभ मिल पाता है।

You May Also Like