वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण किये कई बड़े ऐलान, जाने खास बातें..

Please Share

नई दिल्ली: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज प्रेस कांफ्रेस कर एक्सपोर्ट और हाउसिंग सेक्टर के लिए बड़े ऐलान किए। उन्होंने कहा कि महंगाई दर को काबू करने के लिए और इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन के सुधार के लिए कई संकेत मिल रहे हैं। उन्होंने अर्थव्यवस्था के लिये राहत की तीसरी किस्त की घोषणा करते हुए कहा कि बैंकों से ऋण का प्रभाव बढ़ाने के उपाय किये जा रहे हैं।

10 खास बातें –

1. सीतारमण ने कहा कि नीतिगत दर में कटौती का लाभ बैंक ग्राहकों तक बढ़ाने लगे हैं। बैंकों का क्रेडिट आउटफ्लो बढ़ा है। इसके साथ ही क्रेडिट आउटफ्लो की जानकारी के लिए 19 सितंबर को PSU बैंकों के प्रमुख के साथ बैठक करेंगी।

2. निर्मला सीतारमण ने एक्सपोर्ट सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए भी कई कदमों का ऐलान किया है। एक्सपोर्ट के समय को कम करने के लिए कदम उठाए जाएंगे।

3. उन्होंने कहा कि एक्सपोर्ट के लिए बोस्टन जैसे पोर्ट टर्न अराउंड के लिए आधा दिन लेता है। शंघाई और भी कम समय लेता है। सभी क्लियरेंस के लिए मैनुअल सर्विसेज को खत्म करके ऑटौमैटिक सिस्टम लागू किया जाएगा। एक्सपोर्ट फाइनैंस एक इंटर मिनिस्टीरियल ग्रुप की निगरानी में काम करेगा।

4. वित्त मंत्री ने कहा कि एक्सपोर्ट क्रेडिट को बढ़ाने के लिए 36 हजार करोड़ से 38 हजार करोड़ लगाए जाएंगे।

5. वित्त मंत्री ने घोषणा की कि एमईआईएस 1 जनवरी 2020 से खत्म कर इसकी जगह 1 जनवरी से RoDTEP लागू होगा। नए RoDTEP से 50 हजार करोड़ का फायदा होगा।

6. सीतारमण ने कहा कि यूएस डॉलर बेस्ड लेंडिंग में कमी आई है। रुपये में गिरावट की वजह से यह फर्क पड़ा है।

सितंबर 2019 तक आईटीसी रिफंड के लिए पूरी तरह से इलेक्ट्रॉनिक रिफंड सिस्टम लागू किया जाएगा।

6. उन्होंने कहा कि बजट में सबका विश्वास की बात कही गई की। इसका मतलब है कि यदि 2019 के दिसंबर तक रिटर्न फाइल किया जाता है तो जु्र्माना देना ही होगा। ऐसा करने से लोग कोर्ट में जाने से बचेंगे और देरी पर निश्चित जु्र्माना देकर रिटर्न फाइल करेंगे।

7. सीतारमण ने कहा कि हमने पार्शल क्रेडिट गारंटी स्कीम का ऐलान किया जिससे बैंक अपनी संपत्ति को बढा सकें। उन्होंने कहा कि 19 सितंबर को हम सभी सरकारी बैंकों के हेड से मुलाकात करेंगे और उनकी जरूरतों के बारे में चर्चा करेंगे।

8. उन्होंने कहा कि ई असेसमेंट स्कीम दशहरे से शुरू कर दी जाएगी जिसकी घोषणा की जा रही है।

9. वित्त मंत्री ने कहा कि इस ई असेसमेंट में कोई हस्तक्षेप नहीं करेगा। ये आवंटन पूरी तरह से ऑटोमेटिक रखा जाएगा।

10. सीतारमण ने कहा कि हैंडिक्राफ्ट कोऑपरेटर अब ई कॉमर्स पोर्टल के माध्यम से खुद को एनरोल करवा सकते हैं।

You May Also Like