रुद्रप्रयाग: विकास मेले का रंगारंग समापन, प्रदर्शनियों के माध्यम से दी गई योजनाओं की जानकारी

Please Share
रुद्रप्रयाग: जपनद के दूरस्थ क्षेत्र बचणस्यूं पट्टी के बैरांगणा में आयोजित तीन दिवसीय विकास मेले का आज रंगारंग समापन हो गया है। भारी संख्या में पहुची क्षेत्रीय जनता ने इस दौरान महिला मंगल दलों व स्कूली छात्रों की रंगारंग प्रस्तुतियों को देखा तो विभिन्न विभागों द्वारा लगायी गयी विकास प्रर्दशनियों के माध्यम से सरकार की विकास योजनाओं की जानकारी ली। महोत्सव का समापन प्रदेश के बाल संरक्षण आयोग के सदस्य बाचस्पति सेमवाल व अगस्त्यमुनि के ब्लाक प्रमुख जगमोहन रौथाण ने किया।
विकास की दृष्टि से पिछडा क्षेत्र बचणस्यूं में विकास योजनाओं को घर-घर पहुंचाने के मकसद से महोत्सव का आयोजन किया गया। पट्टी के केन्द्र बिन्दु बैरांगणा में आज समापन के दिन भरी जन सैलाब उमडा। समापन अवसर पर क्षेत्र प्रमुख ने कहा कि सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के साथ ही  मेले का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण जनता तक कल्याणकारी योजनाओं को पहुंचाना था जिससे ग्रामीण लाभान्वित हो सकें।
मेला समिति के अध्यक्ष सुरेन्द्र जोशी ने कहा कि बचणस्यूं महोत्सव को विगत वर्ष स्थानीय विधायक के प्रयासों से शुरु किया गया था और मोहत्सव का यह दूसरा वर्ष है। कहा कि स्थानीय प्रतिभाओं को मंच के माध्यम से उभारा जा रहा है और महिला मंगल दलों की महिलाओं को मंच पर लाने का प्रयास किया जा रहा है जिससे महिलाओं में भी आत्मविश्वास जाग सके। वहीं महोत्सव में पहुंची महिलाओं ने भी विकास योजनाओं के साथ ही रंगारंग प्रस्तुतियों का जमकर लुफत लिया।
दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों में विकास योजनाओं को आम जन तक पहुंचाने में विकास महोत्सव कारगर तो साबित हो रहे हैं मगर घीरे-धीरे ये महोत्सव राजनैतिक मंचों में भी तब्दील होते दिख रहे हैं। राजनैतिक पार्टियां इन मंचों के जरिये अपनी राजनैतिक साख बिठाने की जुगत में हर समय रहते हैं ऐसे में जनपद के इस पिछडे व दूरस्थ क्षेत्र में भी कहीं यह महोत्सव आने वाले सालों में राजनैतिक महत्वकांक्षाओं को पूरा करने का मंच न बन जाय इसके लिए जनता को भी सजग होना पडेगा।

You May Also Like