Video Pithoragarh: कुमाऊँ कमिश्नर दीपक रावत ने किया जिला कार्यालय का वार्षिक निरीक्षण, विभिन्न अनुभागों में राजस्व अभिलेखों की, की गहनता से जांच

Please Share
दीपक जोशी की रिपोर्ट;
पिथौरागढ़ (Pithoragarh} 21 अप्रैल, 2022: कुमाऊँ कमिश्नर दीपक रावत ने वृहस्पतिवार को पिथौरागढ़ जिला कार्यालय का वार्षिक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने विभिन्न अनुभागों में राजस्व अभिलेखों की गहनता से जांच की। कुमाऊँ आयुक्त ने अनुभागों में राजस्व अभिलेखों का सुव्यवस्थित ढंग से रखरखाव पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए मौजूदा व्यवस्थाओं पर संतोष व्यक्त किया।
कमिश्नर ने राजस्व/न्यायिक अभिलेखागार का निरीक्षण के दौरान दाखिल-खारिज पंजिका, अधियाचन पंजिका, सीमांत ग्राम मार्छा का बंदोबस्त, नख्शा एवं सूची का गहनता से निरीक्षण किया व जिला कार्यालय की स्थिति एवं नक्शे की भी जानकारी ली। उन्होंने निर्देश दिए कि जिस भूमि पर जिला कार्यालय भवन बना है, उसका नक्शा अलग से भी रखें।
इसके बाद उन्होंने नजारत अनुभाग में पुरानी व नीलाम सामग्री, स्टाक पंजिका एवं वाहनों के अनुरक्षण रिकॉर्ड की जांच की। खनन अनुभाग में मुख्य खनिज के पट्टे, उप खनिज एवं गौण खनिज पट्टो का निरीक्षण करते हुए संचालित पट्टो के संबध में जानकारी ली। आबकारी विभाग में विदेशी मंदिर की दुकानों के बकाएदारों के बारे में पूछा। जिस पर जिलाधिकारी डा.आशीष चौहान ने बताया कि सभी दुकानों से समय पर अधिभार जमा किया जा रहा है।
इसके उपरांत कमिश्नर ने शस्त्र अनुभाग का निरीक्षण किया। उन्होने जनपद में जारी किये गये शस्त्रों के लाईसेंस, नवीनीकरण व शस्त्रों की दुकान की विस्तृत रूप से जानकारी ली। आयुक्त ने सभी अनुभागों का निरीक्षण के उपरांत राजस्व अभिलेखों का सुव्यवस्थित ढंग से रखरखाव पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए मौजूदा व्यवस्थाओं पर संतोष व्यक्त किया।
जिला आपदा प्रबन्धन कार्यालय का निरीक्षण करते हुए मंडलायुक्त ने आपदा राहत एवं बचाव उपकरणों की जानकारी ली। उन्होंने अपने मोबाईल से आपदा कन्ट्रोल रूम के टोल फ्री नम्बर डायल करके भी परखा। साथ ही सेटेलाइट फोन से काल लगाकर चैक किया। उन्होंने कहा कि 15 दिनों में कम से कम एक बार आपदा उपकरणों की जांच अवश्य करें। इस दौरान उन्होंने जनपद में एक्टिव फारेस्ट फायर, आपदा बचाव उपकरणों, क्रैन, जेसीबी मशीन सहित रिसोर्स मोबिलाइजेशन प्लान की भी जानकारी ली। उन्होंने निर्देशित किया कि डिजास्टर मैनेजमेंट प्लान में सभी सूचनाएं एक साथ संकलित रखी जाए।
निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी डा.आशीष चौहान, अपर जिलाधिकारी फिंचा राम चौहान, एसडीएम अनुराग आर्या, एसडीएम सुन्दर सिंह, मुख्य प्रशासनिक अधिकारी जुगल किशोर पांडेय सहित सभी अनुभागों के अधिकारी एवं पटल सहायक उपस्थित थे।
जिला कार्यालय का निरीक्षण के उपरांत मंडलायुक्त ने सामाजिक कार्यकर्ता जुगल किशोर पाण्डे के निमंत्रण पर ‘पहली मंजिल पुस्तकालय’ में पुस्तक दान कार्यक्रम में प्रतिभाग किया। पुस्तक दान कार्यक्रम के लिये 95 पुस्तकें सिविल सर्विसेज एन.डी.ए, सी.डी.एस, कैट आदि प्रतियोगी परीक्षा की तैयारियों में लगे युवक युवतियों के लिये डा. महेश शर्मा वरिष्ठ न्यूरो सर्जन द्वारा उपलब्ध कराई गई । प्रतियोगी पुस्तकें युवाओं को भेट करते हुए कुमाऊ आयुक्त दीपक रावत ने कहा कि प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे युवाओं के लिये यह किताबे मील का पत्थर साबित होंगी। उन्होंने युवाओं से मेहनत व लगन से लक्ष्य निर्धारित करने कि बात कही। उन्होंने सिविल सर्विसेज डे की शुभकामनाएं भी दी। जिलाधिकारी डा० आशीष चौहान ने युवाओं के बेहतर भविष्य की शुभकामना दी। कार्यक्रम में मुख्य विकास अधिकारी अनुराधापाल, नारायणनगर डिग्री कालेज की प्राचार्य डा०डमा पाठक आदि मौजूद रहे। वही विकास भवन में एनयूएलएम समूह की महिलाओं ने आयुक्त को पेन्टिंग, ब्रह्मम कमल कैप एवं ऐपण से तैयार की गई नेम प्लेट भेंट की।

You May Also Like