Video Dehradun: पुलिस ने लगाई चौपाल, विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं को उनके कैरियर के प्रति किया जागरूक, अफवाहों पर ध्यान न देने की दी हिदायत

Please Share
देहरादून (Dehradun): आज दिनांक 17/06/22 को पुलिस उपमहानिरीक्षक/ वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून द्वारा परेड ग्राउंड देहरादून में विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं के मध्य जाकर उनसे वार्तालाप की। साथ ही प्रतियोगी परीक्षाओं के संबंध में उन्हें जानकारी देते हुए उनमे सफलता प्राप्त करने के लिये उनका मार्गदर्शन किया गया। इस दौरान उनके द्वारा उपस्थित युवाओं को संबोधित करते हुए बताया कि “उन्हें अपने जीवन में एक लक्ष्य निर्धारित करते हुए पूरी मेहनत व लगन के साथ उसे प्राप्त करने के लिए आगे बढ़ना चाहिये। लक्ष्य प्राप्ति के दौरान विभिन्न लोगों द्वारा आपको मार्ग से विचलित करने का प्रयास भी किया जाएगा पर इससे विचलित हुए बिना आपको अपनी तैयारियो में निरंतर लगे रहना है क्योंकि आने वाले समय का अनुमान लगाना मुश्किल होता है, पर जब हम किसी के बहकावे में आकर अपना कीमती समय व्यर्थ करते हैं, तो उस समय हमें इसका एहसास नहीं होता, पर भविष्य में जब हम अपने साथ के लोगों को आगे बढ़ते हुए देखते है, तब हमें एहसास होता है कि हमने क्या खोया। लेकिन तब तक काफी देर हो चुकी होती है, क्योंकि जो समय हमने गवा दिया, उसे हम वापस नहीं ला सकते। इसलिए आने वाले समय में क्या होगा इसकी चिंता छोड़कर हमें अपने वर्तमान में फोकस करना चाहिए, और ध्यान रहें कि यदि आप अपने लक्ष्य के प्रति एकाग्र चित्त होकर पूरी मेहनत के साथ आगे बढ़ेंगे तो निश्चित ही आपका आने वाला भविष्य सुनहरा होगा।”
उन्होंने यह भी बताया कि “आपको यह भी समझना होगा कि यदि कोई व्यक्ति आपको आपके मार्ग से विचलित करने के लिए उकसाता है, तो इस बात का ध्यान रहे कि उस समय भी निर्णय आपका ही होता है। चाहे वह निर्णय सही हो या गलत और भविष्य में सफलता और असफलता के बीच का फर्क भी आपके द्वारा उस समय लिए गए उस निर्णय से ही तय होता है। इसलिए एकाग्र चित्त होकर आगे बढ़े तथा किसी के बहकावे में आकर अपने भविष्य को बर्बाद ना करें। इसके बाद भी यदि आपको कोई समस्या आए तो उसके लिए हम हैं, चाहे आपका मार्गदर्शन करना हो या आपका सहयोग, उसके लिए 24×7 हम आपके साथ हैं।”
उक्त कार्यक्रम के दौरान सरिता डोभाल, पुलिस अधीक्षक नगर, अन्य अधिकारीगण तथा प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्र छात्राएं उपस्थित रहे।

You May Also Like