तमिलनाडु में आज दस्तक दे सकता है ‘गाजा’, मच सकती है तबाही

Please Share

चेन्नई: तमिलनाडु के तटीय इलाकों में चक्रवात गाजा आज दोपहर दस्तक दे सकता है। इस दौरान तेज हवाएं चलने और भारी बारिश का भी अनुमान है। इस चक्रवाती तूफान के कारण व्यापक नुकसान की आशंका को देखते हुए पहले से ही तैयारियां की गई हैं। जगह-जगह जहां राहत शिविर व लोगों के खाने-पीने की व्यवस्था की गई है, वहीं राष्ट्रीय व राज्य आपदा राहत बलों को भी आपात परिस्थिति के लिए तैयार रखा गया है। नौसेना को भी अलर्ट पर रखा गया है।

चक्रवाती तूफान गाजा तमिलनाडु के साथ-साथ केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी के तटों की ओर भी तेजी से बढ़ रहा है, जिसे देखते हुए नौसेना बुधवार से ही हाई अलर्ट पर है। नौसेना अधिकारियों ने बताया कि पूर्वी नौसेना कमान ने आपात स्थिति में लोगों को जरूरी सहायता मुहैया कराने के लिए उच्च स्तरीय तैयारी की है।

दो भारतीय नौसैनिक जहाज रणवीर और खंजर संकट की स्थिति में मानवीय सहायता के लिए सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों में बढ़ने और लोगों को मदद मुहैया कराने के लिए तैयार हैं। इनमें अतिरिक्त गोताखोर, डॉक्टर, हवा वाली रबड़ की नाव, हेलीकॉप्टर और राहत सामग्रियां हैं। मौसम विभाग के अनुसार, तूफान गाजा गुरुवार शाम तक तमिलनाडु और पुडुचेरी के तटीय इलाकों को पार कर सकता है।

यहां चक्रवाती तूफान के कारण तबाही की आशंका को देखते हुए एहतियातन कई कदम उठाए गए हैं। मछुआरों को जहां समुद्र में नहीं उतरने की सलाह दी गई है, वहीं निचले व तटीय इलाकों में जगह-जगह राहत केंद्र बनाए गए हैं और लोगों के खाने-पीने तथा रहने की व्यवस्था की गई है। तमिलनाडु में 4,000 से अधिक स्थानों को चक्रवात की आशंका की दृष्टि से संवेदनशील घोषित किया गया है।

You May Also Like