रव‍िवार को खुले रहेंगे सभी सरकारी बैंक, आरबीआई ने द‍िए न‍िर्देश

Please Share

नई द‍िल्‍ली: रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने सरकारी लेनदेन करने वाले सभी बैंक शाखाओं को 31 मार्च को खोलने के निर्देश दिए हैं। वित्त वर्ष 2018-19 का आखिरी दिन रविवार है, लेकिन रविवार होने के बावजूद बैंक खुले रहेंगे। आरबीआई ने सभी बैंकों को निर्देश दिया है। दरअसल, 31 मार्च मौजूदा वित्त वर्ष  का आखिरी दिन होता है। इस दिन बैंकों में क्लोजिंग का काम होता है। यही वजह है कि आरबीआई ने सभी बैंकों को सरकारी लेन-देन के लिए शाखाएं खोलने के आदेश जारी किए हैं।

ऑनलाइन बैंक‍िंग सेवा भी खुले रहेंगे

हालांकि, इस बात से भी पूरी तरह से अवगत करा दें कि ग्राहकों के लिए इस दिन बैंकों में कामकाज नहीं होगा। लेकिन, बैंक ब्रांच में चेक जमा हो सकेंगे। साथ ही इस दिन ऑनलाइन बैंकिंग को भी खोला रखा जाएगा। आमतौर पर रविवार को ऑनलाइन बैंकिंग सेवाएं बंद रहती हैं।

क्या है आरबीआई का निर्देश

भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा है कि सरकारी लेन-देन करने वाली सभी बैंक शाखायें इस रविवार (31 मार्च) को खुली रहेंगी। केन्द्रीय बैंक ने इस संबंध में संबंधित बैंकों को निर्देश जारी किया है। चालू वित्त वर्ष का आखिरी दिन 31 मार्च है और इस दिन रविवार पड़ रहा है इसलिये सरकारी लेनदेन वाली बैंक शाखाओं को खुला रखने का आदेश दिया गया है। ताकि क‍िसी तरह की परेशानियां न हो।

31 मार्च रव‍िवार को सभी शाखाएं खोले रखने के आदेश

इस बात की जानकारी दें कि रिजर्व बैंक ने एक सर्कुलर जारी कर कहा है कि भारत सरकार ने कहा है कि सरकारी प्राप्तियों और भुगतान के लिए 31 मार्च 2019 को उसके सभी पे एण्ड एकाउंट कार्यालय खुले रहेंगे। इस लिहाज से सभी एजेंसी बैंकों को सलाह दी जाती है कि सरकारी व्यवसाय करने वाली उनकी सभी शाखाओं को रविवार 31 मार्च 2019 को खुला रखा जाए।

30 को रात आठ बजे तक खुलेंगे बैंक

इस बात की भी जानकारी दें कि केन्द्रीय बैंक ने कहा है कि इस लिहाज से सरकारी लेनदेन करने वाले सभी एजेंसी बैंकों की प्राधिकृत शाखाओं को सरकारी लेनदेन के लिए 30 मार्च 2019 को शाम आठ बजे तक और 31 मार्च 2019 को शाम छह बजे तक खुला रखा जाए। सर्कुलर में कहा गया है आरटीजीएस और एनईएफटी सहित सभी तरह के इलेक्ट्रानिक लेनदेन भी 30 और 31 मार्च 2019 को बढ़े समय तक खुले रहेंगे।

You May Also Like