​शातिर चैन स्नेचर गिरफ्तार, नशे के लिए करता था स्नैचिंग

Please Share

देहरादून: गत माह मे देहरादून के विभिन्न थाना क्षेत्रों मे घटित चैन स्नैचिंग की घटनाओं से महिलाओं में भय का माहौल व्याप्त हो गया था, इन संवेदनशील घटनाओं पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के निर्देशन एवं पुलिस अधीक्षक नगर, व क्षेत्राधिकारी मसूरी एवं प्रभारी निरीक्षक थाना कैन्ट, देहरादून के दिशा निर्देशन में एक पुलिस टीम का गठन किया गया। थाना कैन्ट क्षेत्र में नौ मई व थाना नेहरु कालोनी क्षेत्र में 19 मई को एक अज्ञात बाइक सवार युवक द्वारा चलती बाइक से एक्टिवा चलाती महिला की गले में पहनी सोने की चेन छीनकर तेजी से बाइक को स्टण्ट करते हुए भगा ले जाना प्रकाश मे आया था। टीम द्वारा देहरादून के विभिन्न घटनास्थलों से लगे क्षेत्रो के सीसीटीवी फुटेज एवं कन्ट्रोल रुम के सीसीटीवी फुटेज के आधार पर संदिग्ध हुलिया की तलाश की गयी, तो यामाहा फ्रेजर बाइक पर एक दुबले-पतले व्यक्ति द्वारा घटना करना प्रकाश में आया।

उक्त यामाहा बाइक सवार युवक की फोटो तैयार कर जनपद के समस्त थाना क्षेत्रों में यामाहा फ्रेजर बाइक की ताफ्दिश करते हुए मुखवीर तन्त्र सक्रिय कर संदिग्ध हूलिये के व्यक्ति के बारे में जानकारी की गयी, तो उक्त व्यक्ति पंजाब का शातिर चेन स्नेचर होना प्रकाश में आया, जो पंजाब में चेन स्नेचिंग व अन्य मुकदमों में भी वांछित होना प्रकाश में आया उक्त हूलिये के व्यक्ति के सन्दर्भ में पतारसी सुरागरसी करते हुए 24 मई की सांय बिन्दाल तिराहे पर चैकिंग के दौरान यामाहा फ्रेजर बाइक की चैकिंग की गयी, तो एक यामाहा बाइक सवार अपनी बाइक से स्टण्ट करते हुए भागने का प्रयास करने लगा। जिसे पुलिस द्वारा बल प्रयोग कर मौके पर पकड़ लिया। पूछताछ में उसका नाम कनव ठाकुर पुत्र विनय सिंह निवासी- गली नं0 -14 थाना कोट हरनाम दास, अमृतसर पंजाब, हाल पता गुरुद्वारा रोड़ पटेलनगर, देहरादून उम्र 28 वर्ष बताया। शक होने पर सीसीटीवी फुटेज व बाइक के हुलिए से मिलान करने पर एक जैसा होना पाया गया। जिससे गहनता से पूछताछ की गयी तो थाना कैन्ट क्षेत्र व नेहरु कालोनी की चेन स्नेचिंग की घटनाऐं करना स्वीकार की। जिसके कब्जे से 19 मई  को नेहरु कालोनी क्षेत्र में की गयी चेन स्नेचिंग में  वादिनी की सोने की चेन बरामद हुई। थाना कैन्ट क्षेत्र की चेन स्नेचिंग के सन्दर्भ में पूछताछ की गयी, तो बताया कि 9 मई को मेरे द्वारा बल्लूपुर में एक्टिवा सवार महिला की चेन लूटकर गोविंदगढ़ के रास्ते फरार होकर अपने कमरे पटेलनगर क्षेत्र में चला गया। अभियुक्त  की निशानदेही पर थाना कैन्ट पर पंजीकृत अभियोग से सम्बन्धित वादिनी की चेन उसके पास से बरामद की गयी। अन्य घटनाओं के सम्बन्ध में पूछताछ की जा रही है। अभियुक्त को माननीय न्यायालय के समक्ष पेश किया जा रहा है।

पूछताछ में अभियुक्त ने बताया कि,  वह पंजाब का निवासी है कम पड़ा लिखा है, बिजली के उपकरणों की जानकारी रखता है तथा नशे का आदि है, जो बिना हीरोइन का नशा किये नहीं रह सकता है, उक्त हेरोईन काफी महंगी होने के व देहरादून में उपलब्धता न होने के चलते नशे की पूर्ती हेतु चेन स्नेचिंग/ टप्पेबाजी की घटनाओं को अंजाम देकर पंजाब चले जाता था। जहां हेरोईन का नशा कर वापस घटना करने पुनः आता था। पंजाब के अमृतसर में सी डीविजन थाना क्षेत्र में वर्ष 2014 व 2015 में अपने गुरु बिल्ला व काके के साथ मिलकर चलती बाइक से एक्टिवा सवार महिलाओं की सोने की चेन लूटने की घटनाऐं करना सीखना बताया। जिसमें CIA के द्वारा अभिगण को गिरफ्तार किया गया था। गिरफ्तारी के समय हेरोईन की काफी मात्रा बरामद होने पर NDPS के अपराध में भी चालान किया गया था। इसके अतिरिक्त अमृतसर की जेल में अवैध रुप से मोबाइल फोन रखने के जुर्म में गिरफ्तार करते हुए चालान किया गया था। उसके बताये अनुसार उसके संगीन जुर्म के पूर्व आपराधिक इतिहास के सन्दर्भ में विस्तृत जानकारी ली जा रही है। पिछले डेढ़ सालों से देहरादून में निवासरत है, जो प्राईवेट कम्पनी के लिये बिजली के मीटर ठीक करने का काम करता है तथा कई जगहों पर पते बदलकर रहना बताया गया। अच्छी पंजाबी भाषा का ज्ञान रखता है, जिस कारण पंजाबी लोगों से मेल-जोल बढ़ाकर विश्वास जीत लेता है। जनपद में घटित अन्य घटनाओं के सन्दर्भ में विस्तृत पूछताछ की जा रही है।

You May Also Like