उत्तराखंड में 23 मार्च को राज्यसभा चुनाव

Please Share

नई दिल्ली: शुक्रवार को चुनाव आयोग ने राज्यसभा चुनाव की तिथि घोषित कर दी है। राज्यसभा की 58 सीटों के लिए 23 मार्च को चुनाव होंगे और वोटों की गिनती भी उसी दिन होगी। राज्य सभा सांसद व कांग्रेस नेता महेंद्र सिंह माहरा का कार्यकाल अप्रैल में पूरा हो रहा है। जिस कारण प्रदेश की एक सीट के लिए चुनाव होना है। विधानसभा में प्रचंड बहुमत को देखते हुए इस बार यह सीट भाजपा के पास जाने की उम्मीद है। भाजपा के भीतर यह मौका हासिल करने के लिए कई नेता जुटे हुए हैं।

चुनाव आयोग के अनुसार निर्वाचन प्रक्रिया पांच मार्च को चुनाव अधिसूचना जारी होने के साथ शुरू होगी। नामांकन की अंतिम तिथि 12 मार्च तय की गई है। नामांकन पत्रों की जांच 13 मार्च को होगी और नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 15 मार्च है। मतदान 23 मार्च को सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक होगा और शाम पांच बजे मतगणना होगी।

राज्यसभा की जिन सीटों पर चुनाव होने हैं, उनमें यूपी की 10 सीटें, महाराष्ट्र और बिहार की 6-6, मध्य प्रदेश और पश्चिम बंगाल की 5-5, गुजरात और कर्नाटक की 4-4, ओडिशा, राजस्थान, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना की 3-3, झारखंड की 2, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश,छत्तीसगढ़, और उत्तराखंड की 1-1 सीट शामिल हैं।

You May Also Like

Leave a Reply