प्रदेश सरकार कर रही पंचायतों को कमजोर करने काम: जोत सिंह बिष्ट

Please Share

थत्यूड़: जौनपुर विकासखंड थत्यूड में कांग्रेस ने आम बैठक कर किया पंचायती राज एक्ट में किए गए बदलावो का विरोध किया गया। जिसमें बैठक शुरू होने से पहले कांग्रेस के पूर्व दिवंगत विधायक कौल दास को 2 मिनट मौन रखकर उन्हें श्रद्धांजलि दी गई।

बैठक में मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे प्रदेश कांग्रेस कमेटी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष जोत सिंह बिष्ट ने भाजपा सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि सरकार के द्वारा जो पंचायती राज एक्ट में संशोधन कर नए नियम लागू किए गए हैं। वह पूरी तरह गलत है जिसमें 2 बच्चे और शिक्षा को मानक के तौर पर रखा गया है लेकिन बेहतर तो तब होता जब इस तरह के नियम विधायकों और सांसदों के लिए भी बनाए जाते लेकिन मुख्य बात तो यह है कि क्या हमारे प्रदेश में शिक्षा का स्तर इतना बढ़ गया है कि अब कोई अशिक्षित नहीं रहा जिसमें प्रदेश सरकार पंचायतों को कमजोर करने का काम कर रही है।

उन्होंने कहा कि सरकार अपने इस तुगलकी फरमान को जनता पर जबरन थोप रही है।दूसरी तरफ ओबीसी जाति का कोई भी आरक्षण नहीं है जबकि जौनपुर विकासखंड के अलावा और भी कई ओबीसी क्षेत्र है जिनका की प्रदेश सरकार ने ना तो कागजों में जिक्र कहीं किया है ना ही किसी तरह की अब तक प्रतिक्रिया सामने आई है इसे सरकार की मंशा साफ तौर पर दिखाई पड़ती है जिसमें कांग्रेस ने पंचायती राज एक्ट में किए गए बदलाव को पुनर्विचार कर लागू किए जाने की मांग की वही चेतावनी भी दी कि यदि जल्द बदलाव नहीं किए गए तो हमें कोर्ट का दरवाजा खटखटाना पड़ेगा।

वहीं इस मौके पर पंचायती राज जनाधिकार मंच का गठन भी किया गया जिसमें पूर्व क्षेत्र पंचायत सदस्य सोमवारी लाल नौटियाल को संयोजक नियुक्त किया गया। बैठक में ब्लॉक अध्यक्ष सुरेंद्र सिंह रावत, पूर्व ब्लाक अध्यक्ष विजय सिंह गुसाईं, गुरदयाल सिंह रांगड, भरत सिंह चौहान पूर्व जिला पंचायत सदस्य, पूर्व प्रधान लाखीराम, रामप्रसाद गौड, महावीर चौहान, प्रधान अरविंद रावत, महावीर चमोली, गोरिला संगठन के अध्यक्ष बिसम्बर पंवार, बृजमोहन रांगड, विनोद रावत, अरुण गौड, दिनेश रावत, सुनील रावत, शिव दास , जयपाल गुसाईं, आशीष गौड आदि कांग्रेस कार्यकर्ता मौजूद रहे।

You May Also Like