देहरादून: बंद घरों की चोरी करने वाले गिरोह के तीन शातिर चोर गिरफ्तार,लाखों का सामान व कार बरामद

Please Share

देहरादून: राजधानी में बंद घरों में लगातार हो रही चोरी की घटना के बाद हरकत में आई थाना नेहरू कॉलोनी पुलिस ने बंद घरों की चोरी करने वाले शातिर चोर गिरोह के तीन सदस्य हौंडा सिटी कार सहित गिरफ्तार किया है। पुलिस ने आरोपियों के पास से लाखों का माल एवं जेवर बरामद किए है। मामले का खुलासा थानाध्यक्ष नेहरू कॉलोनी दिलबर सिंह नेगी के अंतरर्गत गठीत हुई टीम ने किया है।

थानाध्यक्ष नेहरू कॉलोनी दिलबर सिंह नेगी ने मामले की जानकारी देते हुए बताया कि 16 जून को कुलानंद पोखरियाल निवासी सरस्वती विहार के घर से ताला तोड़कर नगदी एवं जेवर चोरी कर लिए थे, जिसके बाद 17 जून को शिक्षक राजेंद्र धोंडियाल निवासी कुंज बिहार के घर से रात्रि में चोरी कर ली गई, 20 जून को जोगीवाला क्षेत्र अंतर्गत नारायण विहार में सेल टैक्स कर्मचारी विकास मौर्य के घर पर चोरी की गई, तीनों मामलों में थाना नेहरुकोलोनी पर मुकदमा दर्ज किया गया था। वहीं थाना बसंत विहार क्षेत्र के अंतर्गत पंडित वाड़ी के पास से राज्य महिला आयोग की सचिव कामिनी गुप्ता के घर से लैपटॉप, मोबाइल कैमरा आदि चोरी किया गया, जिस संबंध में थाना बसंत बिहार पर मुकदमा अपराध संख्या 70/ 2019 पंजीकृत किया गया।

जिसके बाद वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून ने शहर में बंद घरों में हो रही चोरियों के खुलासे के लिए निर्देशित कर मामलों के खुलासे के लिए थाना नेहरू कॉलोनी पुलिस एवं एसओजी की संयुक्त टीम गठित की गई। चोरी की घटना के खुलासे के लिए पुराने अपराधियों का मैनुअल सत्यापन किया गया एवं उनकी डिटेल संकलित की गई, कौन-कौन अपराधी कहां-कहां, किस-किस क्षेत्र में एक्टिव है अथवा क्या क्या कर रहा है। करीब 60 अपराधियों, जिसमें बंद घरों के चोरों एवं नशे के आदीओं को थाने पर लाकर कर पूछताछ की गई। घटनास्थल के आसपास के सीसीटीवी फुटेज कलेक्ट की गई, रात्रि में घटनास्थल पर आने एवं जाने वाले वाहनों को चिन्हित किया गया एवं उनकी निगरानी की गई।

खुफियां सुत्रों से प्राप्त सूचना पर तीन संदिग्ध गतिविधियां करते तीन युवकों को पुरानी बाईपास चौकी के पास से एक हौंडा सिटी कार को रोका एवं चेक किया गया। हौंडा सिटी कार में तीन लड़के बैठे हुए थे। तीनों की तलाशी ली गई, जिनके पास से सोने एवं चांदी के जेवरात एवं कार में एलइडी, कैमरा, गिटार आदि सामान बरामद हुआ। चोरी के माल और तीनों युवकों से बरामद माल का मिलान किया तो यह माल वही निकला जो घटनाओं में चोरी हुआ था। आरोपियों की पहचान सारिक पुत्र मुबारिक निवासी आजाद कॉलोनी नूर एनक्लेव, थाना पटेल नगर, फिरोज  पुत्र मोहम्मद आरिफ निवासी ब्राह्मण वाला, थाना पटेल नगर देहरादून, निसार पुत्र खालिद निवासी धनोरा मंडी, जिला अमरोहा, उत्तर प्रदेश के रूप में हुई है।आपको बता दें कि थानाध्यक्ष दिलबर सिंह नेगी ने जबसे क्षेत्र का भार संभाला है उन्होंने कई मामलों का कम समय में खुलासा किया है। लोग उनके कार्य की प्रशंसा कर सराहना करते है।

पुलिस ने बताया कि तीनों द्वारा पूछताछ में बताया कि सरस्वती विहार, कुंज बिहार, जोगीवाला एवं पंडितवाड़ी में उनके द्वारा चोरियां की गई है। तीनों आरोपियों को चोरी के माल व होंडा कार सहित गिरफ्तार कर थाने पर लाया गया। लोग आपस में पहले से एक दूसरे को जानते हैं और आरोपी पूर्व में कई मुकदमों में जेल गया है। गिरफ्तार अभियुक्त नासिर पूर्व में कई मुकदमों में जेल गया था, गिरफ्तार अभियुक्त फिरोज भी मुकदमों में कई बार जेल गया था। तीनों की मुलाकात जेल में भी हुई थी एवं अभियुक्त गण तीनों नशे के आदी हैं। उपरोक्त अभियुक्त गणों का एक साथी नासिर, जो शातिर चोर है, के द्वारा इनके साथ मिलकर उक्त चोरियों को अंजाम दिया गया था एवं चोरी किअए गये मॉल में से कुछ माल बिजनौर के एक सुनार को ओने पौने दाम में बेच दिया था।

You May Also Like