पीएम मोदी सीमा पर जवानों के साथ दिवाली मनाने के बाद पहुंचे केदारनाथ

Please Share

उत्तरकाशी/केदारनाथ: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिवाली मनाने के लिए आज सुबह उत्तराखंड में भारत-चीन बॉर्डर के नजदीक स्थित हर्षिल पहुंचे, जहां उन्होंने इंडियन आर्मी के बेस पर आर्मी चीफ और आईटीबीपी के डीजी से मुलाकात करने के बाद जवानों के साथ दिवाली मनाई। बता दें कि, प्रधानमंत्री हर साल आर्मी के जवानों के साथ दिवाली मानते हैं। पीएम मोदी ने इसके साथ केदारनाथ मंदिर में पूजा भी की। पूजा से पहले विकास कार्यों का जायजा लिया। मोदी के साथ उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, आचार्य बालकृष्ण आदि मौजूद रहे।

प्रधानमंत्री मोदी ने केदारनाथ मंदिर के गर्भ गृह में पूजा कर शिवजी का रुद्राभिषेक भी किया। इससे पहले हर्षिल में पीएम ने जवानों को संबोधित करते हुए कहा, इतने बर्फीले इलाके में भी अपने कर्तव्य के प्रति आपकी निष्ठा ही देश की शक्ति है, जिससे 125 करोड़ भारतवासियों का भविष्य और उनके सपने सुरक्षित रहते हैं। साथ ही कहा कि, भारत रक्षा के क्षेत्र में नई ऊंचाईयों को हासिल कर रहा है। भारतीय सैन्य बल की संयुक्त राष्ट्र के शांति अभियानों से लेकर अपने अन्य कार्यों के लिए तारीफ की जाती है।

पीएम ने कहा, आईएनएस अरिहंत की सफलता देश की सुरक्षा के लिए एक बेमिसाल उपलब्धि है। अरिहंत भारत के दुश्मनों और शांति के शत्रुओं के लिए एक खुली चेतावनी है कि, वे भारत के खिलाफ कोई दुस्साहस ना करें। इसके साथ ही अरिहंत की सफलता न्यूक्लियर ब्लैकमेलिंग का माकूल जवाब भी है। पीएम मोदी ने कहा, भारत शांतिप्रिय देश है, शांति और सद्‍भाव की हमारी पम्परा हमारी ताकत है। भारत किसी को छेड़ता नहीं है लेकिन अगर कोई भारत को छेड़े तो भारत उसे छोड़ता भी नहीं है।

प्रधानमंत्री बनने के बाद से हर साल नरेंद्र मोदी सेना के जवानों के साथ दिवाली मनाते हैं। साल 2014 में प्रधानमंत्री मोदी ने सियाचिन में जवानों के साथ दीवाली मनाई थी। 2015 में दीवाली पर वह पंजाब सीमा पर गए थे। वहीं 2016 में प्रधानमंत्री हिमाचल प्रदेश गए थे जहां उन्होंने एक चौकी पर भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस के कर्मियों के साथ वक्त बिताया था। इसके अलावा पिछले साल 2017 में प्रधानमंत्री के तौर पर अपनी चौथी दीवाली जम्मू कश्मीर के गुरेज में सैनिकों के साथ मनाई थी। प्रधानमंत्री मोदी ने देश के लोगों को दिवाली की शुभकामनाएं दीं। पीएम ने कहा, दीपावली की सभी देशवासियों को हार्दिक बधाई। मेरी कामना है कि प्रकाश का यह पावन पर्व सबके जीवन में सुख, शांति एवं समृद्धि लेकर लाए।

You May Also Like