नशे के खिलाफ ग्रामीणों की अनूठी पहल

Please Share

-कृष्णपाल सिंह रावत

थत्युङ: जहाँ एक ओर सरकारें पहाड़ी क्षेत्र में जम कर शराब की दुकानों को बढ़ावा दे रही है, वहीँ जौनपुर विकासखंड के लोगों ने एक बेहतरीन पहल कर नशे के खिलाफ एक अनूठी पहल की है। दरअसल, जौनपुर विकासखंड  की ग्राम पंचायत रौतू की बेली, भांसारी, डबरालगाँव एवं ब्रहमसारी के ग्रामीणों द्वारा बैठक आयोजित कर गांव में शादी विवाह, मुंडन संस्कार, अन्नप्राशन संस्कार सहित सभी प्रकार की पार्टियों में शराब परोसने पर प्रतिबंध लगा दिया है एवं इस प्रकार के कार्यक्रमों में शराब पिलाने वाले परिवारों के सामूहिक बहिष्कार करने का भी निर्णय लिया गया है।

ग्रामीणों का कहना है कि, शादी समारोह में शराब पीने के बाद शराबी खूब उधम मचाते हैं। बारात चढ़ने के दौरान व डीजे पर डांस करने को लेकर अक्सर शराबी आपस में ही भिड़ जाते हैं। इससे अन्य लोगों को भी परेशानी होती है। कई बार तो अपनी पसंद का गाना बजाने के लिए शराबी डीजे वाले के साथ गाली-गलौज व मारपीट पर भी उतारू हो जाते हैं। इन सब से निजात पाने के लिए ग्रामीणों ने शादी समारोह में शराब परोसने पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया है।

बैठक में ब्लाक प्रमुख जौनपुर कुंवर सिंह पवार ने कहा कि, शराब से परिवार पर आर्थिक बोझ पढ़ने के साथ ही शराबियों के बीच वाद-विवाद की स्थिति पैदा हो जाती है। शराब पिलाने से बच्चों पर भी कुप्रभाव पड़ रहा है। उन्होंने ग्रामीणों के इस निर्णय पर खुशी व्यक्त की है। बैठक में प्रधान ग्राम पंचायत रोतू की बेली कविता रावत, प्रधान ग्राम पंचायत ब्रह्मसारी पृथ्वी सिंह रावत, वन पंचायत के सरपंच शैलेंद्र सिंह भंडारी, अभिभावक संघ के अध्यक्ष सुंदर सिंह बिष्ट, मानवेंद्र सिंह, मेहरबान सिंह, सरदार सिंह रावत, सरोप सिंह, जयवीर सिंह, गंभीर सिंह, रघुवीर सिंह, त्रिलोक सिंह, राजेश सिंह, दिनेश सिंह, विक्रम सिंह, भगत सिंह आदि मौजूद रहे।

You May Also Like