नमस्ते ट्रंप: ट्रंप के भाषण की 10 बड़ी बातें, जानिए…

Please Share

अहमदाबाद: मोटेरा स्टेडियम में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने भाषण में खेल,मनोरंजन से लेकर आतंकवाद, पाकिस्तान और दक्षिण एशिया  तक का जिक्र किया. उन्होंने पीएम मोदी की जमकर तारीफ की. ये हैं उनके भाषण की 10 बड़ी बातें.

1-हम इस  मेहमाननवाजी को हमेशा याद रखेंगे. भारत हमारे दिलों में एक खास जगह रखता है. पीएम मोदी ने एक चाय वाले के तौर पर अपनी जिंदगी की शुरूआत की. वह चाय बेचते थे. हर कोई उन्हें प्यार करता है. वह बहुत मजबूत इंसान हैं.

2-अमेरिका भारत को प्यार करता है, भारत की इज्जत करता है और अमेरिका हमेशा भारत का ईमानदार और निष्ठावान दोस्त रहेगा।

3-प्रथम महिला और मैं इस देश के हर नागरिक को एक सन्देश देने के लिए दुनिया का 8000 मील का चक्कर लगा कर यहां आए हैं.

4-भारत की पूरे विश्व में इस बात के लिए तारीफ की जाती है कि यहां लाखों हिन्दू, मुस्लिम, सिख, जैन, ईसाई और यहूदी साथ-साथ प्रार्थना करते हैं। भारत की एकता पूरे विश्व के लिए एक मिसाल है।

5-सारी दुनिया में लोग बॉलिवुड फिल्में देखते हैं, उन्हें एनज्वाय करते हैं,भंगड़ा, क्लासिक फिल्में जैसे डीडीएलजे, शोले. आपके यहां महान क्रिकेटर हैं सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली.

6- पांच महीने पहले अमेरिका ने टेक्सास में एक विशाल फुटबॉल स्टेडियम में आपके महान प्रधानमंत्री का स्वागत किया और आज भारत ने अहमदाबाद में दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में हमारा स्वागत किया है.

7-महान धार्मिक गुरु स्वामी विवेकानंद ने एक बार कहा था कि जिस पल मुझे हर इंसान के सामने खड़े होकर उसमें भगवान के दर्शन होते हैं उस पल में मुक्त हो जाता हूं। भारत और अमेरिका में हम ये जानते हैं कि हम किसी बड़े मकसद से पैदा हुए हैं.

8- भारत और अमेरिका एक साथ मिलकर आतंकवाद को खत्म करने के लिए प्रतिबद्ध हैं. मेरी सरकार पाकिस्तानी सीमा में चल रहे आतंकी संगठनों और आतंकवादियों को खत्म करने के लिए पाकिस्तान सरकार के साथ मिलकर काम कर रही हैं.

9- पाकिस्तान के साथ हमारे संबंध बहुत अच्छे हैं. अपनी कोशिशों के बल पर हम बड़ी प्रगति के संकेत देख पा रहे हैं. भविष्य में आतंकवाद के खात्मे को लेकर मैं आशावान हूं.

10-राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा, ‘हम भारत के साथ व्यापारिक समझौता करना चाहते हैं, आधुनिक एयरक्राफ्ट देना चाहते हैं’

You May Also Like