बर्फ की सफेद चादर से ढके उत्तराखंड के पहाड़

Please Share

देहरादून : साल की पहली बर्फबारी के चलते गंगोत्री,यमुनोत्री धाम सहित हरकीदून, केदारकांठा, डोडीताल, चोरंगीखाल आदि जगहों ने सफेद चादर ओढ ली हैं। वहीं इस सुहावने मौसम का लुत्फ लेने पर्यटकों की भीड़ तमाम पर्यटन स्थानों को पहुंचने लग गई है। जबकि बर्फबारी के चलते निचले क्षेत्रों में ठंड काफी ज्यादा बढ़ गई है।
मंगलवार सुबह से ही मौसम खराब रहने तथा रातभर हुई बारिश के साथ गंगोत्री, हर्षिल, मुखवा, धराली, जसपुर, सुक्की टॉप, चौरंगीखाल, दयारा,बार्सू,नटीण, सांलग डोडीताल, अगोड़ा, राड़ी टॉप,यमुनोत्री, जानकी चट्टी, फूल चट्टी, सांकरी, हरकीदून, केदारकांठा, तालुका, आदि चोटियों पर बर्फबारी हुई। बीते रोज हुई बर्फ़बारी के चलते तापमान में भारी गिरावट देखने को मिल रही है। लंबे समय से बारिश व हिमपात न होने से मुरझाए काश्तकारों के चेहरे बर्फबारी से खिल उठे हैं। इन जगहों पर हुई बर्फबारी का लुत्फ उठाने के लिए सैलानी दयारा, बुग्याल, चौरंगीखाल, हर्षिल, राड़ी टॉप पहुंचने लगे हैं। मंगलवार को जनपद में जमकर बर्फबारी हुई। जिससे गंगोत्री राष्ट्रीय राजमर्गा भैरव घाटी, यमुनोत्री हाईवे राड़ी टॉप व फूलचट्टी तथा लम्बगांव मोटर मार्ग चौरंगीखाल के पास बंद हो गया। जिन्हे दिन तक सुचारू करवा दिया गया था।

वहीँ केदारनाथ में मंगलवार शाम 7 बजे से रात 12 बजे तक बर्फबारी हुई हालांकि बुधवार सुबह मौसम खुल गया, केदारनाथ में करीब डेढ़ फीट बर्फ बारी हुई है।
केदारनाथ में बर्फबारी के बाद इन खूबसूरत तस्वीरों से साफ पता चलता है कि केदारनाथ में नेहरू पवर्ततारोहण संस्थान और लोकनिर्माण विभाग और सिंचाई विभाग के श्रमिक के साथ पुलिस के जवान और एसडीआर एफ के जवान केदारपुरी की सुरक्षा में डटे हुए है। इन तस्वीरों से साफ होता है कि केदारनाथ में सुबह और शाम का तापमान कितने नीचे गिरा होगा। रात का तापमान माइनस 11 डिग्री है और इस कड़ाके वाली ठंड में भी कार्य करना कितना कठिन है वहीं केदारनाथ की सुरक्षा में तैनात पुलिस के जवान ठंड को दूर करने के लिए किस प्रकार से बर्फ में खेल कर गर्मी ले रहे है। केदारनाथ में 200 लोग काम कर रहे हैं, और अगले 24 घटें में मौसम विभाग ने पहाडों पर कडकडाती ठंड के आसार जताये हैं। केदारनाथ धाम की सुरक्षा में तैनात एसआई विपिन्न पाठक का कहना हैं मंगलवार शाम को केदारनाथ में हुई बर्फबारी से सूखी ठंड से निजात मिल पायेगी। जबकि बर्फ़बारी से रानीखेत क्षेत्र में ठंड बढ गयी है। बर्फ़बारी के चलते मंगलवार रात से ही बिजली गुल रही। बुधवार सुबह भी बर्फबारी से समस्या कम नहीं हुई पाईप लाईने जम जाने से पानी का संकट बना रहा। 

 

You May Also Like

Leave a Reply