29 अप्रैल को खुलेंगे केदारनाथ के कपाट

Please Share

देहरादून : विश्वप्रसिद्ध हिमालयी धाम केदारनाथ के कपाट इस साल 29 अप्रैल को श्रद्धालुओं के दर्शन के लिये खोल दिये जायेंगे। बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के सूत्रों के अनुसार, महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर केदारनाथ मंदिर के कपाट 29 अप्रैल को सुबह छः बजकर पंद्रह मिनट पर श्रद्धालुओं के दर्शन के लिये खोलने का मुहूर्त निकाला गया है। बीते कल महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर बाबा की जन्मपत्री व पंचाग पूजा के बाद रावल भीमाशंकर लिंग महाराज ने कपाट के खुलने के मुहूर्त की घोषणा की। इस बार केदारनाथ के मुख्य पुजारी गंगाधर लिंग होंगे। वहीँ 26 अप्रैल को उत्सव डोली ऊखीमठ से केदारपुरी को प्रस्थान करेगी। केदारनाथ धाम रुद्रप्रयाग जिले में करीब 11,755 फीट की ऊंचाई पर स्थित है।

गौरतलब है कि शीतकाल के दौरान भारी बर्फबारी की चपेट में रहने के कारण चारों धामों के कपाट हर वर्ष अक्टूबर-नवंबर में श्रद्धालुओं के लिये बंद कर दिये जाते हैं जो अगले साल अप्रैल-मई में दोबारा खोले जाते हैं। जबकि बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि की घोषणा वसंत पंचमी पर्व पर नरेंद्रनगर के नरेश मनुजेंद्र शाह पहले ही कर चुके हैं। 30 अप्रैल सुबह 4 बजकर 30 मिनट पर धाम के कपाट आम श्रद्धालुओं के लिए खुल जाएंगे। 

बाबा के कपाट खुलने की तिथि घोषित होने के साथ ही केदारघाटी में भी एक नयी ऊर्जा का संचार हो गया है। क्यों कि यहां पर बाबा के कपाट खुलने के साथ ही अधिसंख्य जनता का रोजगार भी खुलता है और उनकी आर्थिकी को भी एक नई दिशा मिलती है। बाबा के कपाट हर बार छह माह ग्रीष्मकाल में खुलते हैं मगर यहां के निवासियों के लिए शीतकाल जो कि के कपाट बंद का समय रहता है वह बड़ा ही कष्टकारी रहता है और इसके पीछे सिर्फ कारण रोजगार का ही जुडा है। 

You May Also Like

Leave a Reply