ट्विटर पर ट्रेंड हुआ ‘हम वापस आएंगे’; कश्मीरी पंडित बोले- करेंगे खीर भवानी मंदिर में पूजा

Please Share

देहरादून: कश्मीरी पंडितों से हुई हिंसा के बाद हुए पलायन पर बनी फिल्म ‘शिकारा’ का एक डायलॉग “हम वापस आएंगे” ( #HumWapasAayenge ) सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रहा है। इस हैशटैग के साथ ट्विटर पर कश्मीरी पंडित विडियो और तस्वीरों के साथ दोबारा घाटी लौटने की बात कर रहे हैं। साथ ही उन्होंने इच्छा जताई है कि, वे जल्द कश्मीर लौटकर खीर भवानी मंदिर में पूजा करेंगे। बता दें, माता खीर भवानी मंदिर कश्मीरी पंडितों के पवित्र तीर्थस्थलों में से एक है।

रंगमंच कलाकार चंदन साधु ने भी इस कैंपेन में हिस्सा लिया और कश्मीरी पंडितों से अपील की है कि वे #HumWapasAayenge के साथ अपना संदेश रिकॉर्ड करके शेयर करें।

रेडियो पर्सनेलिटी खुशबू मट्टू ने भी ‘शिकारा’ फिल्म का डायलॉग दोहराया।

बता दें कि, ‘शिकारा’ में 19 जनवरी 1990 में हुई कश्मीरी पंडितों से हुई बर्बरता को दिखाया गया है। जब लाखों लोग बेघर हो गए थे, जबरन पलायन हुआ और करीब 4 लाख से भी अधिक कश्मीरी पंडितों को कश्मीर घाटी छोड़कर रातों-रात जाना पड़ा। कश्मीरी पंडितों से हुई बर्बरता पर बनी यह फिल्म 7 फरवरी 2020 में रिलीज हो रही है।

वहीँ समय-समय पर सरकारें बदलीं, कश्मीरी पंडितों पर जमकर राजनीति भी हुई, बड़े-बड़े वादे किये गये, कश्मीरी पंडितों को कश्मीर घाटी में वापस लाने की बातें हुई, लेकिन इतने साल बीत जाने के बाद भी आज कश्मीरी पंडितों की घर वापसी नहीं हो पाई। इन विडियोज में उनकी पुकार है कि, ‘हम आएंगे अपने वतन, यहीं पे दिल लगाएंगे, यहीं मरेंगे और यहीं के पानी में हमारी राख बहाई जाएगी।’ ऐसे में देखना होगा कि, बर्बरता के इतने सालों बाद भी आखिर कश्मीरी पंडितों का ‘वनवास’ कब ख़त्म होता है।

You May Also Like