सैनिकों के लिए स्वदेशी बुलेटप्रूफ जैकेट की आपूर्ति शुरू, एके-47 की गोली भी रहेगी बेअसर

Please Share

नई दिल्ली: भारतीय सेना को पहली बार देश में बनी 40 हजार बुलेटप्रूफ जैकेट की आपूर्ति की गई है। जम्मू-कश्मीर में आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन में जुटे सैनिकों को इन जैकेट्स की पहली खेप उपलब्ध करवाई जाएगी। इसे बनाने वाली कंपनी एसएमपीपी प्राइवेट लिमिटेड का कहना है कि, सेना को समय से पहले ही पूरा ऑर्डर मुहैया करा दिया जायेगा। सरकार ने यह ऑर्डर पूरा करने के लिए कंपनी को 2021 तक का समय दिया है, लेकिन 2020 के अंत तक सारी जैकेट बन कर तैयार हो जाएंगी।

एके-47 की गोलिया भी झेल सकती है ये जैकेट

मेजर ओबेरॉय के मुताबिक, पहले साल उन्हें सेना के लिए 36 हजार जैकेट्स मुहैया करानी थीं, लेकिन कंपनी इस टारगेट से आगे चल रही है। देश में बनी यह बुलेटप्रूफ जैकेट हार्ड स्टील से बनी गोलियां झेल सकती है। यानी एके-47 और कई अन्य हथियार इस पर बेअसर साबित होंगे। फिलहाल इन जैकेट को कानपुर स्थित सेंट्रल ऑर्डिनेंस डिपो पहुंचाया गया है। यहां से जल्द ही इन्हें जम्मू-कश्मीर भेजा जाएगा।

पिछले साल रक्षा मंत्रालय ने किया था सौदा

पिछले साल रक्षा मंत्रालय ने सेना को आधुनिक और हल्की बुलेटप्रूफ जैकेट्स मुहैया कराने के लिए एसएमपीपी के साथ 639 करोड़ रुपये का सौदा किया था। इस सौदे के तहत सेना को 1.86 लाख उच्च स्तरीय जैकेट्स प्रदान की जानी है। रक्षा मंत्रालय ने कहा था कि इस प्रोजेक्ट के तहत सरकार की मेक इन इंडिया योजना को भी बढ़ावा मिलेगा।

You May Also Like