भारत और चाइना के बीच बढ़ा तनाव, चाइना ने भारत को चेताया

Please Share

भारत और चाइन के बीच डोकलाम पर जारी तनाव में चीन ने भारत को धमकी देते हुए कहा कि यदि भारतीय सेना ने अपने सैनिकों को नहीं हटाया तो चाइना जल्द ही सैन्य ऑपरेशन शुरू कर देगा।

एक चीनी मीडिया ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी इस बाबत जानकारी दी है और उनको समाचार पत्र के माध्यम से कहा कि यदि उनका अड़ियल पन ऐसे ही बरकरार रहा तो दो हफ्ते में ही दोनों देशों के मध्य युद्ध तय है।

क्या लिखा है समाचार पत्र में ?
‘ग्लोबल टाइम्स‘ ने लिखा है कि ‘‘ यह एक ऐसा युद्ध होगा जिसका नतीजा पहले से तय है। भारत को चीन-की ‘शक्ति‘ से वाकिफ होना चाहिए। भारतीय सेना पीएलए की जमीनी ताकत के आगे कहीं नहीं टिकती। मोदी सरकार के अड़ियल रूख का आधार न तो ताकत है, न कानून”।

वहीँ अंतरराष्ट्रीय मामलों के जानकार लार्ड मेघनाद देसाई ने आशंका जताई है कि भारत और चीन के बीच जल्द ही युद्ध हो सकता है। साथ ही उन्होंने अपने दिए गए एक बयान में कहा है कि इस युद्ध में अमेरिका भारत का साथ दे सकता है।

गौरतलब है कि 16 जून से भारत और चाइना के मध्य सीमा क्षेत्रों में तनाव बढ़ता ही जा रहा है। जिस प्रकार आज चाइना ने भारतीय सेना को धमकाया है उससे साफ है कि चाइना अब इस विवाद को आगे नहीं बढ़ाना चाहता है। 

You May Also Like

Leave a Reply