हम जोड़ने वाले हैं, वो तोड़ने वाले हैं: पीएम मोदी

Please Share

जयपुर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजस्थान में चुनावी बिगुल फूंक दिया है। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की गौरव यात्रा के समापन के अवसर पर शनिवार को पीएम मोदी अजमेर पहुंचे। यहां विजय संकल्प सभा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कांग्रेस पर एक के बाद एक कई वार किए।

इस दौरान नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में विपक्षियों पर वोट बैंक की राजनीति का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि ‘वोट बैंक की राजनीति करने वाले हिंदू-मुस्लिम, अमीर और गरीब के बीच लड़ाई करवा रहे हैं।’ वे बोले, ‘एक तरफ वोट बैंक की राजनीति का खेल है, जबकि दूसरी तरफ सबका साथ, सबका विकास है। इस राजनीति में जमीन-आसमान का फर्क होता है।’ इसके अलावा पीएम मोदी ने कहा कि देश और दुनिया के लिए भले ही मैं प्रधानमंत्री हूं, लेकिन भाजपा के लिए मैं एक कार्यकर्ता हूं। उन्होंने कहा कि एक कार्यकर्ता के नाते पार्टी जब भी, जो भी जिम्मेदारी मुझे देती है, उसको भी जी-जान से करने का मैं प्रयास करता हूं। मुझे छोटे से बूथ पर भी बुलाया जाएगा, तो मैं जाऊंगा। पीएम मोदी ने आगे कहा कि भारतीय जनता पार्टी हिंदू-मुस्लिम की राजनीति नहीं करती, हम जोड़ने वाले हैं, वे तोड़ने वाले हैं। तोड़ना सरल होता है और जोड़ने के लिए जिंदगी खपानी पड़ती है। उन्होंने कहा कि ‘हम ‘सर्वजन हिताय, सर्वजन सुखाय’ इस मूलभूत सिद्धांत को लेकर एक नई राजनीति को समर्पित लोग हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि जनता को अपने काम का हिसाब देने में भाजपा कभी भी मुंह नहीं छिपाती है।

वहीं, गांधी परिवार पर तंज कसते हुए पीएम मोदी ने कहा, ‘कांग्रेस का हाईकमांड एक परिवार है, जबकि हमारा हाईकमांड राजस्थान की संपूर्ण जनता है।’ उन्होंने कांग्रेस नेताओं को घेरते हुए कहा कि उनकी राजनीति केवल एक परिवार की आरती करने से चलती है। इसलिए परिवार की पूजा करने वालों से राजस्थान की जनता को कोई उम्मीद नहीं है। पीएम मोदी ने कांग्रेस को निशाने पर लेते हुए कहा कि कांग्रेस सही से विपक्षी की भी भूमिका नहीं निभा पाई। उन्होंने कहा, ‘एक स्वस्थ लोकतंत्र में, एक मजबूत विपक्ष की आवश्यकता होती है। लेकिन, हमारे पास ऐसे लोगों का एक समूह है जो न केवल 60 वर्षों तक सरकार में विफल रहे हैं, बल्कि विपक्ष के रूप में भी असफल रहे हैं।’

वहीं अपनी पार्टी के लिए उन्होंने कहा कि हमारी दिशा सही है, हमारी नीति स्पष्ट है, हमारी नीयत पर कोई शक नहीं कर सकता और हम जिस दिशा में जा रहे हैं हम मेहनत करने में कमी नहीं रखते है। हम जब सर्वजन हिताय, सर्वजन सुखाय इस मंत्र को लेकर चलते हैं तो हम गवर्नेंस के उसूलों को बनाए रखने के लिए जी-जान से प्रयास करते रहते हैं। पीएम ने कहा कि हमने बीड़ा उठाया कि हिंदुस्तान के हर गांव में बिजली पहुंचाएंगे और पिछले साल बीड़ा उठाया कि हर घर में बिजली पहुंचाएंगे। इसके लिए मैं वसुंधरा जी को बधाई देता हूं कि भारत सरकार के इस कार्यक्रम को बड़ी अच्छी तरीके से लागू किया।

इस मौके पर मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने पीएम मोदी के लिए कहा, ‘आपके कुशल नेतृत्व में भारत विश्व में एक महाशक्ति के रूप में उभर कर आया है, जिसकी वजह से हम सब गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं।’ आपको बता दें कि वसुंधरा राजे की यह गौरव यात्रा 4 अगस्त को राजमसंद से शुरू हुई थी, जिसे बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने हरी झंडी दिखाई थी। शनिवार को इस यात्रा का समापन हुआ, जहां पीएम नरेंद्र मोदी खुद पहुंचे।

You May Also Like