अमेरिका में ‘हाउडी मोदी’ मेगा रैली, अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने दिए बड़े ऐलान के संकेत

Please Share

वॉशिंगटन: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप रविवार को ‘हाउडी मोदी’ इवेंट में एक साथ मंच साझा करेंगे। दोनों देशों के लोग उस पल का इंतजार कर रहे हैं जब दुनिया में पहली बार दो बड़े लोकतांत्रिक देशों के नेता एकसाथ रैली करेंगे। इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति ने संकेत दिए हैं कि वह ह्यूस्टन में होने वाली मेगा रैली में कुछ बड़े ऐलान कर सकते हैं।

बता दें कि इस कार्यक्रम में 50 हजार से ज्यादा भारतीय समुदाय के लोग शामिल होंगे। अमेरिका और भारत के नेताओं की यह गर्मजोशी ऐसे समय में देखने को मिलेगी जब पाकिस्तान कश्मीर पर झूठ फैलाने में जुटा है। पाक पीएम इमरान खान कश्मीर पर अमेरिका से भी मदद मांग चुके हैं पर यह दोस्ती उन्हें और बेचैन कर देगी।

वहीँ अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मेरे बहुत अच्छे संबंध हैं। हो सकता है कि ‘हाउडी मोदी’ में मैं भारत के लिए कोई बड़ी घोषणा करूं।’ यह पहली बार होगा, जब ट्रंप और मोदी मंच साझा करेंगे। यह दोनों नेताओं की तीन महीनों में तीसरी बैठक होगी। इससे पहले उन्होंने जून में जापान में जी-20 शिखर सम्मेलन और पिछले महीने फ्रांस में जी-7 शिखर सम्मेलन में मुलाकात की थी।

क्या है हाउडी मोदी‘?

‘हाउडी मोदी’ एक कम्युनिटी इवेंट है। टेक्सास इंडिया फोरम (TIF) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए ये इवेंट आयोजित कर रहा है। 22 सितंबर (रविवार) को ह्यूस्टन के एनआरजी स्टेडियम में सुबह 10 बजे इसका आयोजन होना है। ‘हाउडी’ शब्द अंग्रेजी के ‘हाउ डू यू डू’ का शॉर्ट फॉर्म है। साउथ वेस्ट यूएस में यह शब्द काफी प्रचलित है।

वहीँ इससे पहले ट्रंप ने इस बात की शिकायत की थी कि अमेरिकी उत्पादों पर भारत ज्यादा शुल्क लगा रहा है और यह स्वीकार्य नहीं है। जून में अमेरिका ने भारत का तरजीही देश का दर्जा (GSP) खत्म कर दिया था। अमेरिका ने विशेष छूट वापस ली तो भारत ने भी बादाम, सेब समेत 28 अमेरिकी उत्पादों पर 5 जून से ज्यादा शुल्क लगा दिए। इसके बाद भारत और अमेरिका के बीच कारोबारी तनाव बढ़ गया था।

You May Also Like