हैली सेवाओं के ब्लैक टिकटिंग व धोखाधड़ी को लेकर पुलिस एक्शन में..

Please Share

रुद्रप्रयाग: हैली टिकटों के नाम पर धोखाधड़ी करने वालों के विरुद्ध गठित एसआईटी ने एक बार फिर से बड़ी कार्यवाही है। पुलिस अधीक्षक रुद्रप्रयाग प्रह्लाद नारायण मीणा की अध्यक्षता में हैली सेवाओं के ब्लैक टिकटिंग व धोखाधड़ी को रोकने हेतु गठित एसआईटी के क्रम में पुलिस अधीक्षक रुद्रप्रयाग द्वारा दिये गये निर्देशों के अनुपालन में पुलिस द्वारा टिकटों की ब्लैक मार्केटिंग व धोखाधड़ी की हकीकत को जानने के लिए जनपद स्तर पर सादे वस्त्रों में तीन सदस्यीय टीम तैयार की गई। चूंकि लगातार शिकायतें मिल रही थी कि, कुछ लोग हैली टिकटों की अवैध रूप से बिक्री कर रहे हैं, और यात्रियों के साथ धोखाधड़ी कर रहे हैं।

इस पर निरीक्षक त्रिवेन्द्र सिंह राणा अन्य दो सहकर्मियों के साथ सादे वस्त्रों में यात्री बनकर स्थान सीतापुर में हैली टिकट के सम्बन्ध में आस-पास की दुकानों व लोगों से जानकारी लेने लगे। इस पर एक व्यक्ति जिसने अपना नाम कन्हैया कुमार बताया, जो कि वहीं किसी दुकान में बैठा था उनके पास आया और बोला कि वह टिकटों की व्यवस्था करा देगा, परन्तु एक व्यक्ति के 16 हजार रुपये लगेंगे। मान मनौवल करने व कम पैसे होने का हवाला देने पर 13 हजार रुपये पर माने, जिस पर उक्त व्यक्ति को 3 व्यक्तियों के कुल 39 हजार देते हुए उसके साथ सिमसैम हैलीपैड पर पहुंचे। इस बीच उसके 2 साथी रोहित और मधुसूदन जो कि वहीं उसका इंतजार कर रहे थे भी आ गये। इस मध्य थाना सोनप्रयाग में नियुक्त उप-निरीक्षक ललित मोहन भट्ट को बुलाकर उक्त व्यक्तियों को गिरफ्तार कर लिया गया। जिनमें से एक व्यक्ति मधुसूदन भागने में कामयाब रहा। उक्त व्यक्तियों से सख्ती से पूछताछ करने पर उनके द्वारा बताया गया कि, वे इसी प्रकार से यात्रियों से टिकटों के नाम पर पैसे लेते हैं, अपना हिस्सा अपने पास रखकर बाकी पैसों से टिकट करवाते हैं। गिरफ्तार किये व्यक्तियों के विरुद्ध थाना सोनप्रयाग में अभियोग पंजीकृत कर आवश्यक कार्यवाही की गयी है।

पुलिस की गिरफ्त में आये अभियुक्तों में कन्हैया कुमार पुत्र रामगोपाल राय निवासी ग्राम चोटी ज्वाली, थाना नजीबाबाद, जिला बिजनौर, उत्तर प्रदेश, रोहित पुत्र केसरी प्रसाद निवासी ग्राम त्रियुगीनारायण थाना सोनप्रयाग, जिला रुद्रप्रयाग, मधुसूदन पुत्र नागेन्द्र प्रसाद निवासी ग्राम त्रियुगीनारायण थाना सोनप्रयाग, जिला रुद्रप्रयाग (जो कि फरार चल रहा है उसकी धर पकड़ हेतु आवश्यक प्रयास किये जा रहे हैं।) शामिल हैं। गिरफ्तार किये गये दोनों अभियुक्तों के कब्जे से 5-5 हजार रुपये व 3 हैली टिकट बरामद किये गये हैं।

बता दें कि, टिकटों की कालाबाजारी करने सम्बन्धी प्रकरण मे बीते दिनों एक व्यक्ति को गिरफ्तार कर जेल भेजा जा चुका है। ऐसे लोगों के विरुद्ध पुलिस अधीक्षक रुद्रप्रयाग के नेतृत्व में लगातार कार्यवाही जारी है।

वहीं मामले में सीओ गुप्तकाशी ने बताया कि, इसकी अभी विस्तृत जांच की जा रही है और इसमें संलिप्त अन्य व्यक्तियों की गिरफ्तारी भी जल्द की जाएगी।

ऐसे में अब सवाल उठता है कि, आखिर कैसे पकडे गये लोगों को आसानी से हैली टिकट मिल जाते हैं, आखिर कौन हेली ऑपरेटर्स इन लोगों को टिकट उपलब्ध कराते हैं, ये एक बड़ा सवाल है। हालांकि, पुलिस इन रहनुमाओं की धर-पकड़ के लिए जल्द खुलासा करने की बात कह रही है।

You May Also Like