हनुमान जी को सैंटा जैसे कपड़े पहनाने पर हिंदू संगठनों ने जताया विरोध

Please Share

नई दिल्ली: गुजरात में हनुमानजी के कपड़ों को लेकर विवाद शुरू हो गया है। दरअसल, यहाँ एक मंदिर में हनुमान को सैंटा जैसे कपड़े पहनाने पर विवाद हो गया। हिंदू संगठनो ने अपना विरोध जताते हुए इन कपड़ों को बदलने की माँग की। जबकि मंदिर के पुजारी का कहना है की ये कपड़े गर्म और मख़मली है इस वजह से भगवान हनुमान को पहनाए गए जि समें कोई भी बुराई नही है।

मिली जानकारी के अनुसार गुजरात के बोटाद में स्थित सारंगपुर मंदिर में रोज़ दो बार हनुमान के कपड़े बदलने की परंपरा है। इसी परम्परा को देखते हुए रविवार की सुबह हनुमान को सैंटा जैसे कपड़े पहनाए गए। ये लाल रंग के वस्त्र थे जिन पर सफ़ेद रंग का बॉर्डर था और एक टोपी थी। जैसे ही हिंदू संगठनो को यह ख़बर लगी वह तुरंत मंदिर पहुँचे और उन्होंने इन कपड़ों को बदलने की माँग की।

मंदिर के पुजारी के मुताबिक यह कपड़े अमेरिका के रहने वाले श्रद्धालु धमर भाई ने भेजे है। इनमे कुछ भी ग़लत नही है। चूँकि अब सर्दी भी है इसलिए भगवान को गर्म कपड़े पहनाने की भी परम्परा है। ये कपड़े गरम है इसलिए पहनाए गए है। इस बात पर विवाद नही होना चाहिए।

बता दें कि इससे पहले पाँच राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों के दौरान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कभी हनुमान को आदिवासी बताया तो कभी दलित। इसके बाद उनकी जाति को लेकर बहस छिड़ गयी। किसी ने उन्हें जैन बताया, तो किसी ने जाट। भाजपा के एमएलसी भुक्काल नवाब ने तो हनुमान को मुसलमान भी बता दिया था।

You May Also Like