देहरादून: ग्रोथ सेन्टर योजना के अधीन 25 प्रस्तावों को मिली स्वीकृति

Please Share

देहरादून: मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह की अध्यक्षता में ग्रोथ सेन्टर योजना के अधीन एकीकृत आजीविका परियोजना के 25 प्रस्तावों के अन्तर्गत 05 प्रस्ताव स्थानीय उत्पादों से तैयार प्रसाद, 02 स्थानीय उत्पादों से तैयार बेकरी, 04 अरोमा सम्बन्धित प्रस्ताव, 06 मसाला योजना से सम्बन्धित प्रस्ताव, 01 मशरूम तथा 01 लखौरी मिर्च के प्रस्ताव को स्वीकृत प्रदान की गई। डेयरी विकास विभाग द्वारा प्रस्तुत 04 प्रस्तावों में से 01, 02 मिल्क प्रस्ताव तथा 03 बदरी गाय के दूध से तैयार घी उत्पाद के प्रस्तावों तथा सूचना प्रौद्योगिकी के 02, मत्स्य के 04 ट्राउट के प्रस्ताव व कृषि के 01 ग्रोथ सेन्टर के प्रस्ताव को स्वीकृत प्रदान की गई।

बैठक में रेशम, वन तथा ऊन से सम्बन्धित प्रस्ताव को पुनः आगामी बैठक में प्रस्तुत करने के निर्देश मुख्य सचिव के द्वारा दिए गये।

एरोमा प्रस्ताव में एग्रो बिजनेस ग्रोथ सेन्टर थराली, चमोली में डैमस्क रोज़ क्लस्टर विकास प्रस्ताव, बेकरी में कफकोट बागेश्वर के स्थानीय उत्पादों से विस्कुट, लड्डू, हलवा बनाने के 22.72 लाख रूपये के प्रस्ताव की स्वीकृति एम.एस.एम.ई. से, मोती पत्थर अल्मोडा में 94 ग्राम पंचायतों के 2496 सदस्यों जिनमें 2304 महिला सदस्य हैं के सब्जी उत्पादों के प्रस्ताव हेतु 11.50 लाख रूपये की एम.एस.एम.ई. से स्वीकृति तथा उत्तरकाशी, रूद्रप्रयाग, टिहरी, चमोली एवं बागेश्वर में प्रसाद योजना में स्वीकृतियां दी गयी है। स्वीकृतियां कैपिटल इन्वेस्टमेंट के रूप में दी गयी है। बैठक का संचालन प्रमुख सचिव उद्योग मनीषा पंवार द्वारा किया गया।

बैठक में सचिव आईटी आर.के.सुधांशू, सचिव दुग्ध आर.मीनाक्षी सुन्दरम, सचिव उद्यान डी.सेंथिल पाण्डियन, सचिव वन अरविन्द सिंह ह्यांकी द्वारा अपने-अपने विभाग के प्रस्तावों का प्रस्तुतीकरण किया गया।

You May Also Like