‘राष्ट्रीय बालिका दिवस’ के मौके पर गर्भवती महिलाओं को सरकार का तोहफा

Please Share

देहरादून/रुद्रप्रयाग  : ‘राष्ट्रीय बालिका दिवस’ के मौके पर आज राजधानी दून में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया । इस कार्यक्रम की अध्यक्षता विधायक खजानदास ने की । इस कार्यक्रम में सूबे के मुखिया त्रिवेंद्र रावत, बाल विकास एवं महिला कल्याण मंत्री रेखा आर्य समेत तमाम सचिव एवं अधिकारी मौजूद रहे। साथ ही शिशु मृत्यु दर को कम करने के उद्देश्य से वैष्णवी किट भी वितरित की गई ।

इस कार्यक्रम में प्रदेश की शिशु मृत्यु दर एवं लिंगानुपात पर भी मंथन किया गया । मुख्यमंत्री द्वारा प्रदेश में ‘प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना’ का भी विधिवत रूप से शुभारम्भ किया गया । इस योजना के अंतर्गत जच्चा-बच्चा स्वास्थ्य सम्बन्धी विभिन्न शर्तों को पूरी करने पर, परिवार में पहले जीवित बच्चे के लिए गर्भवती महिलाओं एवं स्तनपान कराने वाली माताओं के खाते में सीधे 5,000रू. की नगद धनराशी प्रोत्साहन स्वरूप प्रदान की जाएगी । 

राजधानी दून  के साथ ही रुद्रप्रयाग जिला अस्पताल में भी राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया गया। जिला अस्पताल के जच्चा-बच्चा वार्ड में आयोजित कार्यक्रम में जिलाधिकारी की पत्नी उषा घिल्डियाल ने शिरकत की व नवजात बालिकाओं को उपहार भी दिये। यहां आयोजित कार्यक्रम में जिले के लिंगानुपात पर मंथन किया गया। उषा घिल्डियाल ने  जिले में  लिंगानुपात पर संतोष जताया और इसका कारण जिले में साक्षरता का प्रतिशत बढना बताया। वहीं सीएमओ ने कहा कि विभाग दूरस्थ ग्रामीण इलाकों में भी बालिकाओं के सम्बन्ध में जागरूकता फ़ैलाने को लेकर लगातार प्रयासरत है।

You May Also Like

Leave a Reply