अण्डर ग्राउण्ड होगी केदारनाथ पैदल यात्रा मार्ग की विद्युत लाइनें

Please Share

रुद्रप्रयाग: केदारनाथ पैदल यात्रा मार्ग समेत केदारपुरी में अब बिजली के झूलते हुए तार नहीं दिखाई देंगे और ना हीं बार-बार बर्फ से तारों के टूटने का खतरा रहेगा। इसके लिए सोनप्रयाग से गौरीकुण्ड होते हुए केदारनाथ धाम तक करीब 22 करोड रुपये लागत से विद्युत लाइनों को अण्डर ग्राउण्ड किया जा रहा है।

गौरतलब है कि केदारधाम में अभी खुली लाइनों के जरिये विद्युत की सप्लाई होती है। शीतकाल में अक्सर भारी बर्फवारी  के चलते लाइनें काफी क्षतिग्रस्त हो जाती हैं। जिससे उर्जा निगम को हर साल यहां लाइनों की रिपेयरिंग में लाखों का खर्चा करना पडता है। यही नहीं कई बार इन खुली लाइनों से शॉर्ट सर्किट होने के कारण बडे हादसे भी होते हैं।

प्रशासन का दावा है कि यात्रा शुरु होने से पूर्व अधिकांश जगहों पर लाइनों को अण्डर ग्राउण्ड कर दिया जायेगा। इसके लिए दो चरणों में तेजी के साथ लाइन बिछाने का कार्य किया जा रहा है। पूरे 16 किमी पैदल मार्ग पर अण्डर ग्राउण्ड लाइन बिछाई जानी है। कई स्थान ऐसे हैं, जहां अण्डर ग्राउण्ड लाइन नहीं बिछाई जा सकती है, वहां लाइनों को खम्बों के जरिये आगे बढाया जायेगा।

ऐसे में यदि उर्जा विभाग का यह प्रोजेक्ट सफल होता है तो हर साल विभाग को होने वाले लाखों रुपये की लाइन रिपेयरिंग से नहीं जूझना पडेगा और हर साल झूलते हुए तारों से होने वाले हादसों का खतरा भी नहीं रहेगा।

 

You May Also Like

Leave a Reply