देहरादून: गरीब सवर्णों को 10 फीसदी है आरक्षण, तो पंचायतों में क्यों नहीं-नेगी।

Please Share

देहरादून: मोर्चा प्रतिनिधिमण्डल ने जनसंघर्ष मोर्चा अध्यक्ष एवं जीएमवीएन के पूर्व उपाध्यक्ष रघुनाथ सिंह नेगी के नेतृत्व में पंचायत चुनाव में गरीब सवर्णों को 10 फीसदी आरक्षण एवं एमडीडीए के आतंक से निजात दिलाने को लेकर राजभवन में महामहिम राज्यपाल के सचिव, श्री आरके सुधांशु से मुलाकात कर ज्ञापन सौंपा। श्री सुधांशु ने मामला महामहिम के समक्ष रखने का भरोसा दिलाया।

नेगी ने कहा कि आगामी पंचायत चुनाव में सरकार को चाहिए कि 10 फीसदी गरीब सवर्णों हेतु आरक्षण व्यवस्था का सम्मान करते हुए पंचायत चुनावों में भी गरीब सवर्णों को आरक्षण की व्यवस्था लागू करे, जिससे गरीबों का पंचायतों में प्रतिनिधित्व स्थापित हो सके। वर्तमान में एसटी/एससी/ओबीसी को दी जा रही व्यवस्था के अनुरूप ही गरीब सवर्णों हेतु भी व्यवस्था की जानी चाहिए।
नेगी ने कहा कि जब सरकारी नौकरियों में 10 फीसदी आरक्षण विद्यमान है तो सरकार का दायित्व है कि गरीब सवर्णों को पंचायत चुनाव में भी आरक्षण व्यवस्था लागू करें।

इसके साथ-साथ मोर्चा प्रतिनिधिमण्डल ने एमडीडीए के आतंक से निजात दिलाने हेतु मानकों में ढील प्रदान करने व प्राधिकरण द्वारा की जा रही अप्रत्याशित लूट को लेकर भी मामले से अवगत कराया तथा कहा कि इनके आतंक की वजह से लोग डिप्रेशन का शिकार हो रहे हैं। प्राधिकरण के कड़े मानकों की वजह से मात्र 10-15 फीसदी मानचित्र ही स्वीकृत हो पाते हैं, बाकि अन्य मामलों में वही लूट-खसोट की जाती है।  प्रतिनिधिमण्डल में मोर्चा महासचिव आकाश पंवार, दिलबाग सिंह, भीम सिंह बिष्ट, आदि थे।

You May Also Like