पास हुआ पहला ई-ऑक्शन

Please Share

देहरादून: प्रदेश में पहली बार खनन पट्टों और अन्य निविदाओं  के लिए अब ई-ऑक्शन होगा। राज्य के विभिन्न जनपदों में चिन्ह्ति उप खनिज लाॅटों के आवंटन के लिए सरकार ने ई-निविदा, सह ई-नीलामी की प्रक्रिया लागू कर दी है। इसके तहत प्रथम चरण में ई-निविदा प्रक्रिया संपन्न होनी होती है और निविदा के सफल घोषित होने के बाद  निविदाकारों  को ई-आॅक्शन में हिस्सा लेने की अनुमति दी जाती है। 

गुरूवार को हरिद्वार के भगवानपुर तहसील के दो खनन लाॅटों का सफल ई-आॅक्शन किया गया। यह तकनीकी के उपयोग से रियल टाइम आॅनलाइन प्रक्रिया का राज्य में पहला सफल प्रयोग रहा। ई-नीलामी के लिए निर्धारित समय सुबह 10 बजे से अपराह्न 1 बजे तक निर्धारित किया गया था। ई-नीलामी में अधिकतम बोली 9,49,23,000 रुपये प्राप्त हुई है, जो निर्धारित आधार मूल्य से करीब 6 गुना ज्यादा  है। वहीँ दूसरे खनन क्षेत्र के ई-नीलामी में अधिकतम बोली 6,66,15,766 रूपये की प्राप्त हुई है, जो आधार मूल्य के साढे 6 गुना से अधिक है।

निदेशक भूतत्व एवं खनिकर्म ने बताया कि प्रतिभागियों के मध्य जबरदस्त प्रतिस्पर्धा देखने को मिल रही है। उन्होंने बताया की इससे सरकार को ज्यादा राजस्व तो मिल ही रहा है, साथ ही अवैध खनन पर रोक लगेगी। प्रमुख सचिव खनन, आनन्द वर्द्धन ने सचिवालय स्थित अपने कक्ष में ई-नीलामी की आॅनलाइन प्रक्रिया के तहत लग रही रियल टाईम बोलियो को लाइव देखा। 

You May Also Like

Leave a Reply