34 हजार 921 गरीबों को मिलेगी छत

Please Share

देहरादून: प्रदेश के उन गरीबों के लिए एक अच्छी खबर है, जिनके पास अपने मकान नहीं हैं। सरकार किफायती आवास निर्माण योजना के तहत ऐसे लोगों को सस्ते मकान बनाकर देगी। योजना के तहत सरकार कुल 34 हजार 921 घर बना रही है। इनमें से कुछ पहले ही देहरादून के ट्रांसपोर्ट नगर में बन चुके हैं।  

ऊधमसिंह नगर के रूद्रपुर में 79869 वर्ग मीटर नजूल भूमि पर आवासहीन परिवारों के लिए 1872 ईडब्ल्यूएस भवन बनाने की योजना को केंद्र सरकार ने हरी झंडी दे दी है। इसके तहत प्रति आवास 1.5 लाख रूपये का अनुदान केंद्र सरकार देगी। जबकि एक लाख का अनुदान राज्य सरकार देगी। हरिद्वार-रूड़की विकास प्राधिकरण ने आईडीपीएल की 55410 वर्ग मीटर भूमि पर 528 भवनों के निर्माण की डीपीआर राज्य स्तरीय कमेटी अनुदान के लिए केंद्र को भेज चुकी है।

देहरादून के आमवाला तरला में 30000 वर्ग मीटर भूमि पर आवासहीन परिवारों के लिए 240 भवनों का निर्माण चल रहा है। जबकि ट्रांसपोर्ट नगर में 11431 वर्ग मीटर भूमि पर आवासहीन परिवारों के लिए 224 आवास बन चुके हैं, जिनकी आवंटन प्रक्रिया चल रही है। सचिव आवास अमित सिंह नेगी ने बताया कि 11 जनपदों में जिला स्तरीय विकास प्राधिकरण बना दिये गये हैं। जिनके उपाध्यक्ष जिलाधिकारी हैं। भवन निर्माण के लिए सभी जिलों को भूमि चिन्हित करने के निर्देश दिए गए हैं।

You May Also Like

Leave a Reply