‘फानी’ हो सकता है और खतरनाक, प्रधानमंत्री ने अधिकारियों से एहतियाती कदम उठाने को कहा

Please Share

नई दिल्ली: बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूरब में उठा साइक्लोन फानी अगले 24 घंटों के दौरान बेहद खतरनाक हो सकता है। इसकी वजह से तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और केरल में तेज बारिश हो सकती है। पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर साइक्लोन से पैदा हालात पर चिंता जताई है। पीएम ने कहा है कि उन्होंने अधिकारियों से बातचीत कर एहतियाती कदम उठाने और राहत पहुंचाने को कहा है। पीएम ने कहा,एहतियाती कदम उठाए जाएंफानी अगले 12 घंटे में बड़े चक्रवाती तूफान और अगले 24 घंटे में बेहद खतरनाक चक्रवाती तू्फान में तब्दील हो सकता है।

मौसम विभाग के मुताबिक, इससे पुडुचेरी, तमिलनाडु और दक्षिण आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में बेहद तेज हवा चलेंगी। यहां ये हालात 3 मई तक रह सकते हैं। केरल के दूर-दराज के इलाकों में इससे 29 और 30 अप्रैल को भारी बारिश हो सकती है।

ओडिशा ने भी फानी को लेकर अलर्ट जारी किया है। राज्य आपदा प्राधिकरण के मुताबिक, दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर और उसके पड़ोसी क्षेत्रों में 115 किमी प्रति घंटे की बेहद तेज आंधी चल सकती है। इसका असर दूसरे नजदीक के राज्यों पर भी पड़ सकता है। सभी बड़े बंदरगाहों मछलीपट्टनम, कृष्णपट्टनम, विशाखापट्टनम, गंगावरम और काकीनाड़ा में चेतावनी दी गई है।

मौसम विभाग ने श्रीलंका, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, पुडुचेरी के मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह दी है। रविवार के अलर्ट में कहा गया था कि तमिलनाडु, पुडुचेरी तट, कोमोरिन क्षेत्र और मन्नार की खाड़ी और उसके पास से 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से लेकर 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं।

इसके मुताबिक उत्तर तमिलनाडु, पुडुचेरी और दक्षिण आंध्र प्रदेश के तटों पर 30 अप्रैल की सुबह से हवा की गति 50-60 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंचने और फिर 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने की आशंका है।

You May Also Like